-पीवीवीएनएल के एमडी ने जारी किया आदेश

-शाम छह से रात दस बजे तक उपकेंद्र में जेई और फील्ड में रहेंगे एसडीओ और एक्सईएन

एक तरफ भीषण गर्मी से लोग बेहाल हो रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर लगातार कट रही बिजली की समस्या से भी परेशान हैं। इसी समस्या से लोगों को निजात दिलाने के लिए शासन ने नया फरमान जारी किया है। लोगों को बिजली की मार न झेलनी पड़े इसके लिए अब पीक ऑवर यानि शाम छह से रात 10 बजे तक जहां सभी जेई अपने-अपने उपकेंद्र पर तैनात रहेंगे, वहीं एसडीओ और एक्सईएन इस दौरान फील्ड में रहेंगे। लोकल फाल्ट और फीडर ट्रिपिंग के अलावा अन्य कारणों से लगातार हो रही घंटों कटौती को देखते हुए सीएम योगी के निर्देश पर ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने सभी डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक को दिया है। आदेश मिलने के बाद पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक विद्याभूषण ने इस तत्काल लागू करने का निर्देश जारी कर दिया।

बिजली संकट को लेकर सीमए को ट्वीट

पीवीवीएनएल के निदेशक तकनीक पीपी सिंह ने बताया कि इन दिनों पब्लिक लगातार सीएम योगी को ट्वीट करके बिजली संकट दूर करने के लिए गुहार लगा रही थी, जिसे देखते हुए इस तरह का फैसला लिया गया है। बनारस शहर और आसपास के ग्रमीण क्षेत्रों में दिन ढलते ही लोड बढ़ जाता है। इस कारण लोकल फाल्ट आने शुरू हो जाते हैं। जिसे ठीक करने में संविदाकíमयों घंटों लग जाते है। इसके चलते जिससे चलते पब्लिक को परेशानी का सामना करना पड़ता है। उपभोक्ताओं को बिजली संकट से छुटकारा दिलाने के लिए यह योजना बनाई गई है। अब फिल्ड में रहने वाले इस अधिकारियों को लोकल फाल्ट तुरंत ठीक कराना होगा और बड़े फाल्ट को ठीक करने के लिए अधिकतम 24 घण्टे मिलेंगे। जिसकी निगरानी मुख्यालय से की जाएगी।

हर अपडेट्स की होगी निगरानी

यदि इसमें कोई अधिकारी किसी तरह की लापरवाही बरतता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। योजना के पीछे तर्क है कि यदि जेई उपकेंद्र में और एसडीओ फील्ड में रहेंगे तो संविदा लाइनमैन मनमानी नहीं करेंगे। फाल्ट आने पर उसे जल्द से जल्द ठीक करने का प्रयास भी किया जाएगा। नए निर्देश के मुताबिक पीक ऑवर के दौरान आए फाल्ट और बिजली कटौती का समय, कटौती के दौरान क्या-क्या कार्यवाही हुई इन सभी तथ्यों का विवरण सभी जेई अपने एसडीओ को और सभी एसडीओ अपने अधिशासी अभियंता को देंगे। फिर अधिशासी अभियंता इसे निर्धारित प्रारूप के अनुसार भरकर अपने अधीक्षण अभियंता को देंगे। जिसे वह प्रबंध निदेशक को भेजेंगे। ये सारा कार्य डेली करना होगा।