- राइट्स ने वीडीए को सौंपा ऑनलाइन ड्राफ्ट डीपीआर, 30 किमी लंबे दो कॉरिडोर में 26 स्टेशन प्रस्तावित

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

काशी में मेट्रो रेल परियोजना को मूर्तरूप देने के लिए राइट्स ने खाका तैयार कर लिया है। साथ ही ड्राफ्ट डीपीआर वीडीए को ऑनलाइन उपलब्ध भी करा दिया है। वीडीए सचिव एमपी सिंह ने ऑनलाइन डीपीआर प्राप्त होने की पुष्टि की है। राइट्स की ओर से जो डीपीआर बनाया गया है उस पर संबंधित विभागों से सुझाव मांगा जाएगा। जरूरी हुआ तो उसमें आंशिक संशोधन भी किया जाएगा। फाइनल डीपीआर तैयार कर कमिश्नर के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा। वीडीए सचिव एमपी सिंह ने बताया कि एक सप्ताह में डीपीआर फाइनल कर शासन को सौंप दिया जायेगा।

कई जगह होंगे अंडरग्राउंड स्टेशन

मेट्रो के प्रथम चरण में दो कॉरिडोर के लिए 26 स्टेशन बनाया जाएगा। बीएचयू से भेल तक 17 स्टेशन प्रस्तावित है जबकि बेनियाबाग से सारनाथ के बीच 9 स्टेशन हैं। बीएचयू से बेनियाबाग होते हुए गिलट बाजार तक अंडरग्राउंड स्टेशन होगा, जबकि संगम कॉलोनी से भेल तक एलिवेटेड। वहीं बेनिया से सारनाथ कॉरिडोर में बेनियाबाग से जलालीपुरा तक अंडरग्राउंड स्टेशन होगा। पंचक्रोशी व आशापुर में एलिवेटेड स्टेशन होगा। आशापुर से आगे बढ़ने पर हवेलिया व सारनाथ में दोबारा स्टेशन अंडरग्राउंड हो जायेगा। इस तकत दो कॉरिडोर प्रस्तावित हैं। जिसकी कुल लंबाई करीब 30 किमी होगी। पहला कॉरिडोर बीएचयू से बेल (19 किमी.) तथा दूसरा बेनिया से सारनाथ तक (11 किमी.) का होगा। वहीं गोदौलिया पर बनने वाले मेट्रो स्टेशन को अब चितरंजन पार्क में बनाने का काम होगा।

डीपीआर की एक-एक कॉपी संबंधित विभागों को भेजी जाएगी और उसपर उनके सुझाव लिए जाएंगे। एक सप्ताह के अंदर जरूरी हुआ तो सुझाव को शामिल कर फाइनल डीपीआर तैयार कर शासन को सौंपा जाएगा।

एमपी सिंह, वीडीए सचिव