लालच में पड़कर लोग गंवा रहे हैं हजारों रुपए

इंटरनेट कॉलिंग के जरिये की जाती है दूसरे देशों के आईएसडी कोड से कॉल

Scene-1

लहुराबीर के रहने वाले आकाश श्रीवास्तव के फोन पर पाकिस्तानी नंबर से एक मिस कॉल आती है। कॉल बैक करने पर दो मिनट बात होती है और उन्हें लॉटरी जीतने की बधाई दी जाती है। दो मिनट बाद कॉल काटते ही उनके फोन से बैलेंस गायब हो जाता है। उनके पास नंबर 00923042764438 से कॉल आती है।

Scene-2

पाकिस्तान के 009ख्फ्0क्ब्फ्0भ्क्क्7 से नदेसर के रहने वाले अमित शर्मा को फोन आता है आपके सिम का नंबर लकी है और इसपर ख्भ् लाख रूपये का इनाम निकला है। इसके लिए आपको हमारे खातों में एडवांस के तौर पर कुछ रूपये जमा कराने होंगे। अमित के फोन से भी कुछ मिनट की कॉल का सैकड़ों रुपये कट गये थे।

ये घटना यह बताने के लिए काफी है कि आपके मोबाइल पर आने वाली हर कॉल आपके काम की ही हो यह जरूरी नहीं है। कई कॉल ऐसी भी होते हैं जो आपके मोबाइल से बैलेंस चुरा रहे हैं। दूसरे देशों के नंबर से आने वाली कॉल बैलेंस में सेंध लगा रही है। इस तरह की घटना का आप भी शिकार हो चुके होंगे। तो जरा सावधान हो जाइये। ये सारा खेल इंटरनेट कॉलिंग के जरिये साइबर जालसाज कर रहे है। इस जालसाजी का शिकार शहर में रोजना सैकड़ों लोग हो रहे है। हालांकि ये लोग पुलिस को शिकायत नहीं करते है।

झांसे में आये तो समझो गए काम से

बांसफाटक के रहने वाले लक्ष्मीकांत मिश्र के पास शुक्रवार की शाम को एक कॉल आयी। नंबर पाकिस्तानी कोड के साथ आया। फोन उठाने पर बताया गया कि उनकी ख्भ् लाख रुपये की लॉटरी लगी है। लेकिन ये रकम उन्हें ख्भ् हजार रुपये बताये गये खाते में जमा करने के बाद मिलेंगे। उनकी बात केवल दो मिनट और कुछ सेकेंड हुई लेकिन उनके मोबाइल से ब्0 रुपये बैलेंस कट गया।

क्राइम ब्रांच को दी सूचना

वह भांप गये कि उन्हें चूना लगाने के लिए कॉल की गयी है। इसकी सूचना उन्होंने क्राइम ब्रांच को दे दी है। शनिवार को दोबारा फोन आया और उनके पास अकाउंट नंबर की डिटेल दी गयी है। पहली बार उनकी बात केवल दो मिनट और कुछ सेकेंड की हुई थी। लेकिन बैलेंस ब्0 रुपये कट गया। जिन दो नंबरों से कॉल आयी है क्राइम ब्रांच की टीम उसकी जांच कर रही है।

न करें कॉल बैक

आपको भी अगर किसी अनजान नंबर से कॉल आती है तो आप उस नंबर पर कॉल बैक न करें। कॉल करने वाले पहले आपको लॉटरी और इनाम जीतने का लालच देती है। इस दौरान आपका बैलेंस कटता रहता है। खास बात यह है कि ऐसी कॉल चंद मिनट में आपका सारा बैलेंस खाली कर देती है।

इन नंबर की हो रही जांच

क्राइम ब्रान्च के इंस्पेक्टर एसपी सिंह ने बताया कि हमारे पास लक्ष्मीकांत की ओर से शिकायत की गयी है। उनके पास जिन दो नंबरों से कॉल की गयी है उसकी जांच की जा रही है। इस तरह से आने वाली कॉल का अक्सर नंबर पाकिस्तान का ही पाया जा रहा है। ठगों का एक गिरोह है जो इंटरनेट कॉलिंग के जरिये किसी भी देश के कोड नंबर के साथ कॉल कनेक्ट करते है और जनता को ठग रहे हैं। अधिकतर लोगों को पाकिस्तानी नंबर से ही कॉल आती है। इन नंबरों की शुरुआत 90, 009क् और 009ख् से होती है।

कस्टमर केयर सेंटर भी नहीं करता सहयोग

मोबाइल कस्टमर के पास आने वाली कॉल से उनके बैलेंस का होने वाले नुकसान के बाद जब वह कस्टमर केयर से संपर्क करते है तो वहां से न तो संतोषजनक जवाब मिलता है और ही कोई सहयोग। उन्हें कहा गया कि इस मामले में वह पुलिस से शिकायत करें।

मोबाइल उपभोक्ता हो रहे शिकार

मोबाइल उपभोक्ता ठगी का शिकार हो रहे हैं। मगर किसी भी कंपनी के पास कोई समाधान नहीं है। बीएसएनएल के अधिकारियों के मुताबिक, इसे रोकने के लिए अभी तक कोई टेक्नोलॉजी नहीं है। लेकिन उपभोक्ता मिस काल या 009ख् या इस तरह के काल न उठाये।

नहीं उठाना चाहिए ऐसे फोन

आईटी एक्सपर्ट दीप कमल का कहना है कि ऐसे अनजान फोन नहीं उठाने चाहिए। उनका कहना है कि अगर कोई उठा भी लेता है तो तुरंत मोबाइल काट देना चाहिए। ज्यादा देर तक बात नहीं करनी चाहिए। ये सारा काम आईटी एक्सपर्ट ही करते है। बताया कि जरूरी नहीं कि कॉल उसी देश की हो जिस देश का आईएसडी कोड हो इसके लिए एक सॉफ्टवेयर के जरिये मोबाइल या कंप्यूटर हैकर किसी भी देश के आईएसडी कोड का इस्तेमाल कर कॉल करते है।

,,

ये कॉल अक्सर पाकिस्तान या अन्य देशों के आईएसडी कोड से आती है। ये सारा खेल इंटरनेट कॉलिंग के जरिये होता है। लेकिन समस्या ये है कि इन्हें पकड़ पाना काफी मुश्किल है। टक्नोलॉजी की कमी भी इसमें सामने आती है। हो सकता है इसी शहर में बैठे जालसाज पाकिस्तान या दुबई के नंबर से कॉल कर दें। लोगों को इस तरह के कॉल उठाने से बचना चाहिए।

त्रिभुवन सिंह, एसपी क्राइम