-आई नेक्स्ट की खबर के बाद आनन-फानन में फाड़े गए ट्राई साइकिल में लगे 'विकलांग' के टैग

-पीएम की अपील के बावजूद हर उपकरण पर लिखा था विकलांग

-विकलांग के टैग के बजाए अब ट्राई साइकिल के पीछे दिखेंगे पीएम

-22 जनवरी को पीएम मोदी आ रहे हैं बनारस, डीएलडब्ल्यू में देंगे दिव्यांगों को तोहफा

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

दिव्यांग अब विकलांग रहेंगे। उन्हें भेंट किए जाने वाले उपकरण पर भी विकलांग शब्द का जिक्र नहीं होगा। आई नेक्स्ट में छपी खबर 'मोदी जी, ऐसे में विकलांग किस तरह बनेंगे दिव्यांग?' के पब्लिश होते ही हड़कंप मच गया। आनन-फानन में डीएलडब्ल्यू इंटर कॉलेज ग्राउंड पर जमा ट्राई साइकिल पर लगे टैग को हटाया नहीं बल्कि मजदूरों को लगा कर फाड़ दिया गया। क्योंकि इन सभी टैग पर विकलांग शब्द का जिक्र था। जबकि पीएम नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' में सरकारी महकमे से ही नहीं बल्कि हर कॉमनमैन से अपील की थी कि वे शारीरिक रूप से असहाय लोगों को विकलांग के बजाए दिव्यांग कह कर बुलाएं।

खबर से मचा हड़कंप

शारीरिक रूप से असहाय लोगों की पीड़ा को समझते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने उन्हें विकलांग के बजाए दिव्यांग नाम दिया। शारीरिक रूप से असहाय करीब नौ हजार लोगों को तोहफा देने पीएम नरेंद्र मोदी खुद 22 जनवरी को आ रहे हैं। पीएम दिव्यांग के लिए आ रहे हैं, मगर विशेष उपकरण देने वाले और कार्यक्रम आयोजक तोहफा विकलांगों को दे रहे हैं। ऐसा ही करीब तीन हजार से अधिक विशेष उपकरण पर टैग लगाया गया था। इस बात को जब आई नेक्स्ट ने उजागर किया तो हड़कंप मच गया। वहीं पूरे दिन यह खबर लोगों के बीच चर्चा में रही और आयोजकों की लापरवाही पर कोसते रहे।

अखबार के मार्केट में आते ही शुरू हुई कार्रवाई

आई नेक्स्ट में छपी खबर 'मोदी जी, ऐसे में विकलांग किस तरह बनेंगे दिव्यांग?' जब पाठकों के बीच पहुंची तो कार्यक्रम के आयोजन में जुटे अधिकारियों के होश फाख्ता हो गए। सुबह पांच बजे ही आनन-फानन में डीएलडब्ल्यू इंटर कॉलेज के ग्राउंड पर न सिर्फ अधिकारी पहुंचे बल्कि कर्मचारियों को आदेश दिया कि सभी ट्राई साइकिल पर लगे टैग को फाड़ दिया जाए। आदेश के मुताबिक सुबह सात बजे तक सभी ट्राई साइकिल से विकलांग लगे टैग गायब हो चुके थे। आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने जब ग्राउंड पर काम कर रहे मजदूरों से पूछा कि टैग क्यों फाड़ा गया तो उनका जवाब था कि शायद कोई गलती हुई थी, अब यहां पीएम का पोस्टर लगेगा।

तीन हजार से अधिक ट्राई साइकिल पर लगा चुका था टैग

पीएम नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को अपने संसदीय क्षेत्र बनारस आ रहे हैं। वे डीएलडब्ल्यू इंटर कॉलेज के ग्राउंड पर नौ हजार दिव्यांगों को विशेष उपकरण तोहफा देंगे। दिव्यांग के लिए आई लगभग सभी 3476 ट्राई साइकिल के पीछे एक टैग लगा था, जिसमें विकलांगजनों की बात की गई थी। जबकि पीएम ने सबसे अपील की थी कि विकलांग के बजाए दिव्यांग का प्रयोग किया जाए। आई नेक्स्ट की खबर के बाद सभी ट्राई साइकिल पर लगे टैग को हटा दिया गया है।