--DLW विस्तारीकरण का फ‌र्स्ट फेज हुआ कम्प्लीट

-213 करोड़ रुपये के वर्कशॉप विस्तार का 25 दिसंबर 14 को रखी थी आधारशिला

VARANASI:

बनारस का सांसद चुने जाने के बाद पहली बार डीएलडब्ल्यू पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी ने वर्कशॉप के विस्तार की आधारशिला रखी थी। प्रधानमंत्री के तौर पर लाल बहादुर शास्त्री के बाद ख्भ् दिसंबर सन् ख्0क्ब् को डीएलडब्ल्यू पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी ने विस्तार के लिए ख्क्फ् करोड़ रुपये के वर्क को हरी झंडी दिखाई थी। इसमें से फ‌र्स्ट फेज का वर्क पूरा हो गया है। जिसका पीएम नरेंद्र मोदी ख्ब् अक्टूबर ख्0क्म् को लोकार्पण करेंगे। इस प्रकार टोटल ख्ख् महीने में यह वर्क कम्प्लीट हुआ है।

ग्रिड से जुड़ जाएगा सोलर प्लांट

एक तरफ पीएम नरेंद्र मोदी डीएलडब्ल्यू विस्तार के क्रम में हुए फ‌र्स्ट फेज वर्क का लोकार्पण करेंगे और दूसरी ओर ख्भ्0 केवी का सोलर पॉवर प्लांट ग्रिड से जुड़ जाएगा। यह प्लांट वर्कशॉप में तैयार हुआ है। इससे जेनरेट हुई बिजली न केवल वर्कशॉप में यूज होगी बल्कि खपत से अधिक बिजली ग्रिड के थ्रू बेच दी जाएगी। वहीं कम्प्रेशर रूम, ओटोमेटिक स्टोरेज रिट्रीवल सिस्टम भी डीएलडब्ल्यू से जुड़ जाएगा।

ख्क्फ् करोड़ से हो रहा विस्तार

लगभग दो साल पहले पीएम ने वर्कशॉप के विस्तार का शुभारंभ किया था। डीएलडब्ल्यू स्टेडियम में आयोजित प्रोग्राम में उन्होंने बटन दबाकर प्रोजेक्ट की औपचारिक शुरुआत की थी। इस दौरान उन्होंने ख्क्फ् करोड़ रुपये से वर्कशॉप में होने वाले विभिन्न वर्क की आधारशिला रखी। इसके तहत क्फ्ख्म्0 स्क्वायर मीटर में बनने वाले प्री इंजीनियर्ड बिल्डिंग शेड, लोको फ्रेम शॉप एवं लोको असेम्बली शॉप, बेकिंग ओवेन के साथ हाईटेक पेंट बूथ, हाई पावर मशीनें, ऑटोमेटिक स्टोरेज और रिट्रीवल सिस्टम के साथ म्000 टन का स्टोर वार्ड, माडर्न मैटेरियल हैंडलिंग इक्वीपमेंट व रुफ माउंटेड सहित ख्भ्0 केवी के सोलर पावर प्लांट का निर्माण होना था।