- 24 को पीएम मोदी वाराणसी से माधो सिंह होते हुए इलाहाबाद तक के ट्रैक के डबलिंग व इलेक्ट्रीफिकेशन प्रोजेक्ट की करेंगे शुरुआत

VARANASI

वाराणसी और इलाहाबाद के बीच पैसेंजर्स की जर्नी आसान बनाने के लिए पीएम मोदी अपने वाराणसी दौरे पर बड़ी सौगात देने जा रहे हैं। पीएम ख्ब् अक्टूबर को वाराणसी से माधो सिंह होते हुए इलाहबाद तक के रेलवे ट्रैक के डबलिंग और इलेक्ट्रीफिकेशन प्रोजेक्ट की शुरुआत करेंगे। इस प्रोजेक्ट के पूरा हो जाने के बाद वाराणसी और इलाहाबाद के बीच जर्नी का समय कम होगा और ट्रेनों के लेट होने पर लगाम लगेगी।

7भ्0 करोड़ का बजट

एनईआर के सीपीआरओ संजय यादव ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी ख्ब् अक्टूबर को वाराणासी और इलाहाबाद के बीच रामबाग (इलाहाबाद सिटी) होते हुए रेलवे ट्रैक डबलिंग के प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे। इसके लिए रेलवे मिनिस्ट्री ने 7भ्0 करोड़ रुपयों का बजट सैंक्शन किया है। इस रेलवे ट्रैक के डबल हो जाने से अब इन दोनों शहरों के बीच की क्ख्0 किलोमीटर की दूरी अब दो घंटे से कम समय में पूरी की जा सकेगी। इन दोनों शहरों के बीच 7 बड़े और क्क्भ् छोटे पुल, ख्ब् स्टेशन, एक जंक्शन, भ् हाल्ट स्टेशन, क्8 क्रॉसिंग स्टेशन और 78 लेवल क्रॉसिंग पड़ेंगे। इस प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी रेल विकास निगम को दी गई है। अभी तक इन दोनों शहरों के बीच की जर्नी फ्-ब् घंटे में पूरी होती है। इसका कारण है सिंगल ट्रैक होने के चलते अक्सर ट्रेनों को पास देने के लिए बीच के स्टेशनों पर या आउटर पर रोक दिया जाता है।

लगता है फ् से ब् घंटे का समय

वाराणासी से ट्रेन के जरिए इलाहाबाद जाने के लिए तीन रेलवे रूट हैं और इलाहाबाद वाया फाफामऊ, रामबाग और मुगलसराय। सबसे कम दूरी रामबाग से होकर जाने पर क्ख्0 किलोमीटर की पड़ती है। फिलहाल अभी तीनों रूट पर सिंगल ट्रैक हैं। इन तीनों रूट से होकर वाराणसी और इलाहाबाद के बीच जर्नी करने पर तीन से चार घंटे का समय लगता है। फाफामऊ और जंघई से जाने वाले ट्रैक की डबलिंग का काम पहले से ही चल रहा है। वाराणसी डिवीजन के पीआरओ अशोक कुमार ने बताया कि रामबाग के रास्ते होकर जाने वाला ट्रैक डबल हो जाएगा, जिससे रास्ते में किसी ट्रेन को पास देने के लिए दूसरी ट्रेन को रोकना नहीं पड़ेगा।