पीएम नरेन्द्र मोदी ने दीनदयाल हस्तकला संकुल में काशी के बदलते स्वरूप का किया बखान

कई योजनाओं का शिलान्यास तो पूरी हो चुकी योजनाओं का किया लोकार्पण

वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रॉडक्ट समिट के मंच पर लाभार्थियों को दिये लोन, टूल किट

varanasi@inext.co.in

VARANASI

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि काशी में परिवर्तन अब दिखने लगा है और दिव्य काशी का स्वरूप भव्य होता जा रहा है। हमारा प्रयास है कि काशी की आत्मा से छेड़छाड़ किए बिना यह चिर पुरातन शहर नई काया के साथ दुनिया के सामने आए। शनिवार को पीएम मोदी दीनदयाल हस्तकला संकुल ट्रेड फेसिलिटेशन सेंटर में वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट समिट में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। उन्होंने देश और काशी की विकास योजनाओं को लोगों के सामने रखा और कहा कि आने वाले समय में यह योजनाएं ही देश के विकास की एक नई कहानी लिखेंगी। पीएम मोदी ने कहा कि अगर इंफ्रास्ट्रक्चर अच्छा हो और सरकारी व्यवस्था उलझाने वाली न हो तो जीवन आसान हो जाता है। योजनाओं के मूल में जीवन और कारोबार को आसान करना है।

इंडिया हो रहा है डिजिटल

पीएम मोदी ने कहा कि बैंकिंग से लेकर अपनी फसल उत्पाद आनलाइन बेचने की अनेक सुविधाएं मौजूद हैं। तीन लाख से अधिक कामन सर्विस सेंटर से भी गांव में यह सुविधाएं पहुंच रही हैं। बीते दो ढाई वर्षो के दौरान भारत में इंटरनेट कनेक्शन में 65 प्रतिशत वृद्धि के साथ देश में 50 करोड़ से अधिक इंटरनेट कनेक्शन काम कर रहे हैं। गांवों में भी तेजी से इंटरनेट का दायरा बढ़ा है। देश की सवा लाख पंचायत ब्राडबैंड से जुड चुकी हैं। इनमें 29 हजार गांव अकेले उत्तर प्रदेश में है। आने वाले समय में जब देश के कोने-कोने तक इंटरनेट पहुंच जाएगा तो डिजिटल इंडिया न्यू इंडिया को नई शक्ति, नई पहचान देगा।

प्रदान किया लोन

पीएम ने दीनदयाल हस्तकला संकुल के मंच से वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट के तहत लाभार्थियों को लोन भी वितरित किया। रेशम उत्पादन के लिए बनारस के शहंशाह कमाल को 48 लाख रुपये का डमी चेक, भदोही की अनिता मौर्या को कालीन के लिए 52 लाख रुपये का डमी चेक व बनारस की ही छवि गुप्ता को बनारसी साड़ी के लिए दो करोड़ रुपये का डमी चेक बतौर लोन दिया। इसके अलावा कुछ वस्त्र उद्योग के प्रमोशन के लिए इटावा के उमेश कुमार, सीतापुर के मोहसिन अंसारी व इश्तेआक अहमद को टूल किट भी वितरित किया। यहां पर उन्होंने कुंभ पर एक कॉफी टेबल बुक का भी लोकार्पण किया। इसके पूर्व उन्होंने दूरसंचार कर्मचारियों के पेंशन के लिए शुरू की गयी नयी व्यवस्था 'संपन्न' की भी शुरुआत की। बनारस में कई योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण भी किया। मंच पर यूपी गवर्नर राम नाईक, सीएम आदित्यनाथ योगी, संचार मंत्री मनोज सिन्हा, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष डॉ। महेन्द्र नाथ पाण्डेय व राज्यमंत्री सत्यदेव पचौरी मौजूद थे।

बॉक्स

पीएम ने देखा प्रदर्शनी

हस्तकला संकुल में पीएम ने 11 जनपदों की हस्तकला से संबधित एक प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। प्रदर्शनी में 28 स्टॉल लगाये गये थे। जिनमें बनारसी साड़ी, ग्लास वर्क, पीतल का काम, लकड़ी के खिलौने, जरदोजी आदि सामान प्रदर्शित किया गया था।

बॉक्स

शिल्पकार भाई लोगन के प्रणाम हौ

पीएम नरेन्द्र मोदी ने हस्तकला संकुल में अपने भाषण की शुरुआत भोजपुरी में की। कहा कि पूर्वाचल के महान शिल्पकार भाई लोगन के हमार प्रणाम हौ। देश दुनिया में अपने हाथ के हुनर का डंका बजाये वाले सभी बंधु और भगिनी के बार-बार अभिनदंन हौ।

बाक्स

मैं अतिथि नहीं हूं

पीएम मोदी ने अपने भाषण में कहा कि मैं बनारस में अतिथि नहीं हूं। प्रदेश के मंत्री सत्यदेव पचौरी ने अपने भाषण में कहा कि मैं पीएम मोदी का अतिथि के रूप में स्वागत करता हूं। मैं उनसे कहना चाहता हूं मैं बनारस में अतिथि नही हूं। आपने मुझे इतना प्यार दिया है कि मैं यहीं का होकर रह गया हूं।