-DLW और BHU के हेलीपैड पर तीन हेलीकाप्टरों की हुई ट्रायल लैडिंग

-DGP और मुख्य सचिव ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए लिया PM के प्रोग्राम की तैयारी का जायजा

VARANASI

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 24 अक्टूबर को बनारस आगमन के मद्देनजर तैयारी अंतिम दौर में है। शनिवार को डीएलडब्ल्यू और बीएचयू के हेलीपैड पर तीन हेलीकाप्टरों की ट्रायल लैडिंग कराकर पूर्वाभ्यास किया गया। वहीं डीजीपी जावीद अहमद और मुख्य सचिव ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए तैयारियों का जायजा लिया। डीजीपी ने निर्देश दिया कि डीएलडब्ल्यू से बाबतपुर एयरपोर्ट तक का मार्ग लगभग 32 किमी लंबा है। इसे देखते हुए प्रधानमंत्री की रवानगी के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित किए जाएं। शाम को पुलिस लाइन में सभी आला अधिकारियों के साथ प्री ब्रीफिंग में फोर्स को जरूरी बातें बतायीं। रविवार को ग्रैंड रिहर्सल कर पीएम के कार्यक्रम का पूर्वाभ्यास किया जाएगा। इस दौरान सुरक्षा संबंधी जो खामियां मिलेंगी उनको दुरुस्त किया जाएगा।

सुरक्षा बिंदुओं की हुई जांच

पीएम के प्रोग्राम की तैयारी को लेकर आईजी जोन एसके भगत के कार्यालय में बैठक का सिलसिला शाम तक जारी रहा। इसके बाद पुलिस लाइन में प्री ब्रीफिंग कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। आला अधिकारियों ने फोर्स को बताया कि क्या करें और क्या नहीं। इस दौरान डीआईजी संजीव गुप्ता, डीएम योगेश्वर राम मिश्रा, एसएसपी नितिन तिवारी, नगर आयुक्त, अपर जिलाधिकारी प्रशासन सहित सभी विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

बाहर से पहुंची force

पीएम की सुरक्षा में नौ हजार से अधिक सुरक्षाकर्मी लगाए गए हैं। बाहर से आने वाली फोर्स भी पहुंच चुकी है और उन्हें ड्यूटी कार्ड भी बंट चुके हैं। देर शाम प्री ब्रीफिंग में भले पूरे सुरक्षाकर्मी नहीं थे लेकिन रविवार को ग्रैंड रिहर्सल से पहले होने वाली ब्रीफिंग में सभी को निर्देश दिए जाएंगे। डीएलडब्ल्यू स्थित मैदान को पुलिस और पैरामिलिट्री फोर्स पहले ही कब्जे में ले चुकी है। सुरक्षा को लेकर बम डिस्पोजल और डाग स्क्वॉड से चेकिंग कराने के बाद ही मैदान में कोई जा रहा है। शनिवार को दिन भर मैदान के संग आसपास के इलाके में जांच की गई।

बिछा खुफिया का जाल

केंद्रीय खुफिया तंत्र पूरी तरह से सक्रिय हो चुका है। वहीं डीजीपी ने जिले में खुफिया सूचनाओं पर पैनी नजर रखते हुए उसकी मानीटरिंग करते रहने पर जोर दिया है। पीएम के कार्यक्रम स्थल पर एनएसजी से प्रशिक्षित जासूसी कुतिया 'हर्ब' आकर्षण का केंद्र बनी रही। इसे एनएसजी ट्रेनिंग सेंटर से लाया गया है। वीआईपी मूवमेंट के दौरान इसका इस्तेमाल किया जाता है।