-22 जनवरी को डीएलडब्ल्यू इंटर कॉलेज ग्राउंड पर आठ हजार दिव्यांगों को देंगे विशेष उपकरण

-सरकारी दफ्तर के साथ पीएम के संसदीय कार्यालय पर आ रहे आवेदन

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

मोदी जी, हम भी दिव्यांग हैं। हमें भी उपकरण दे दो। ऐसी गुहार लगाने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही हैं। मगर ये गुहार विकलांग कल्याण बोर्ड के ऑफिस में नहीं बल्कि पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय कार्यालय में लगाई जा रही है। 22 जनवरी को आठ हजार से अधिक दिव्यांगों को विशेष उपकरण दिया जाएगा, जिसे वितरित करने पीएम नरेंद्र मोदी आ रहे हैं। इस जानकारी के बाद से दिव्यांगों के आवेदन की संख्या संसदीय कार्यालय में बढ़ती जा रही हैं। वहीं कार्यक्रम स्थल डीएलडब्ल्यू इंटर कॉलेज ग्राउंड पर विशेष उपकरण आने का सिलसिला जारी है।

संसदीय कार्यालय पहुंच रहे दिव्यांग

पीएम नरेंद्र मोदी करीब आठ हजार दिव्यांगों को उपकरण वितरित करने 22 जनवरी को बनारस आ रहे हैं। हालांकि ये उपकरण सिर्फ उन्हीं जरूरतमंद को मिलेंगे, जिनका रजिस्ट्रेशन होगा। इसकी जानकारी होते ही रजिस्ट्रेशन के लिए दिव्यांगों की भीड़ विकलांग ऑफिस में बढ़ने के बजाए पीएम मोदी के संसदीय कार्यालय और बीजेपी के कार्यालय में बढ़ गई हैं। संसदीय कार्यालय के प्रभारी शिव शरण पाठक और बीजेपी के मीडिया प्रभारी संजय भारद्वाज ने बताया कि उपकरण लेने और रजिस्ट्रेशन कराने के लिए डेली कई दिव्यांग आ रहे हैं। जिन्हें 16 जनवरी को डीएलडब्ल्यू बुलाया जा रहा है। हालांकि पार्टी ने 200 फॉर्म सभी मंडल के पदाधिकारियों को देने के साथ उन्हें आसपास एरिया के दिव्यांगों का रजिस्ट्रेशन कराने की जिम्मेदारी दी थी। मगर बाद में यह प्रशासन के जिम्मे ही छोड़ दिया है।

अब तक 98 ट्रक से पहुंचा सामान

डीएलडब्ल्यू इंटर कॉलेज के ग्राउंड पर दिव्यांगों को दिए जाने वाले कृत्रिम अंग/उपकरण के आने का सिलसिला जारी है। मंगलवार को 98 ट्रक से सामान पहुंच चुका है। जिसमें ट्राई साइकिल, मोटराइज्ड ट्राई साइकिल, रफरटेन और बैटरी चलित रिक्शा पहुंच चुका है। जूनियर मैनेजर योगेश माथुर ने बताया कि सभी उपकरणों को असेंबल करने का कार्य चल रहा है। मंगलवार को आए बैटरी रिक्शा में अन्य साइकिल की अपेक्षा खास तकनीकि का इस्तेमाल किया गया है। करीब आठ हजार दिव्यांगों को दिए जाने वाला सामान कानपुर से करीब 140 ट्रक से आना है।

---------

उपकरण पहुंचे अब चोरी का डर

दिव्यांगों को कृत्रिम अंग/उपकरण बांट कर विश्व रिकार्ड बनाने की तैयारी कर पीएम मोदी के प्रोग्राम में अब चोरी का डर सता रहा है। कानपुर से लगातार दिव्यांगों को दिए जाने वाले उपकरण डीएलडब्ल्यू इंटर कॉलेज के ग्राउंड पर पहुंच रहे हैं। जहां तेजी से उन्हें असेंबल करने का कार्य चल रहा है। अब तक करीब 98 ट्रक से सामान पहुंच सके हैं। मगर चारों तरफ से खुला होने के साथ सुरक्षा व्यवस्था पर्याप्त न होने से चोरी का खतरा मंडराने लगा है। हालांकि जिलाधिकारी और एसएसपी ने उपकरण की सुरक्षा का पूरा इंतजाम करने का दावा किया है।

-------

16 को लगेगा स्पेशल कैंप

22 जनवरी को दिव्यांगों को विशेष उपकरण दिए जाने वाले प्रोग्राम से पहले जरूरतमंद के लिए रजिस्ट्रेशन का एक और मौका है। 16 जनवरी को सुबह दस बजे से शाम चार बजे तक डीएलडब्ल्यू इंटर कॉलेज के ग्राउंड पर स्पेशल कैंप लगाया जाएगा। डीएम राजमणि यादव ने बताया कि 40 परसेंट से अधिक विकलांग को इसका लाभ मिलेगा। उन्हें अपने साथ विकलांग प्रमाणपत्र, आय प्रमाणपत्र और निवास प्रमाणपत्र लाना होगा। उन्होंने बताया कि दिव्यांगों ने पहले किसी भी कैंप में रजिस्ट्रेशन कराया है, उन्हें इस कैंप में आने की जरूरत नहीं है।

-------

अदरक की चाय पीने जरूर आएंगे पीएम

पीएम नरेंद्र मोदी को तीन बार अपने हाथों से बनी अदरक की चाय पिलाने वाले प्रदीप मल्होत्रा को इस बार भी उम्मीद है कि वे जरूर आएंगे। इसको लेकर प्रदीप काफी उत्साहित हैं। गेस्ट हाउस के केयर टेकर प्रदीप ने कहा कि अभी तक उन्हें मोदी जी के खाने या नाश्ते की कोई जानकारी नहीं मिली है। फिर भी वे मोदी के पसंदीदा भोजन बिना लहसुन प्याज के बनी मौसमी सब्जी, दाल, रोटी परोसने के साथ अदरक वाली चाय पिलाने को लेकर आश्वस्त हैं।