-पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, सोशल मीडिया में जितने अधिक होंगे लाइक्स, उतनी मजबूत होगी टिकट की दावेदारी

-अचानक सोशल मीडिया पर छा गए नेता जी, सालों से पेंडिंग पड़ी फ्रेंड रिक्वेस्ट कर रहे एक्सेप्ट

-सोशल मीडिया पर सेंटिग से पल में बढ़ जाती हैं लाइक्स की संख्या

VARANASI

घर-घर हाथ जोड़ कर वोट मांगने वाले नेताजी बहुत देखे होंगे। बड़े मंत्रियों के 'खास' वाले नेताजी भी देखे होंगे। जनता के हमदर्द वाले नेताजी को भी जानते होंगे। मगर अब नेताजी सेटिंग से बनेंगे। सेटिंग भी ऐसी कि जो एक पल में सोशल मीडिया में उनके फॉलोवर्स की संख्या को कई गुना बढ़ा दे। इसके लिए न तो नेताजी को धूप में पसीना बहाना होगा और न ही घर-घर जाकर लोगों की समस्या सुनने के साथ उसके लिए लड़ाई लड़नी होगी। पीएम नरेंद्र मोदी के बयान के बाद पॉलिटिक्स में अपना कॅरियर बनाने में जुटे नेताजी ऐसे ही सेटिंगबाजों की तलाश कर रहे हैं।

सेटिंग से बढ़ रहे फॉलोवर्स

फेसबुक, व्हाट्सएप्प, ट्विटर समेत अन्य सोशल मीडिया से गायब रहने वाले मंत्री, विधायक और माननीय बनने का आंखों में सपना संजोये नेताजी अचानक दिखने लगे हैं। उनका सोशल मीडिया पर न सिर्फ एकाउंट एक्टिव हो गया है बल्कि पेज क्रिएट होने के साथ फॉलोवर्स की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। इसके पीछे अचानक एक्टिव हुए नेताजी या उनके लंबी चौड़ी समर्थकों की सेना नहीं है। बल्कि ये कमाल है कम्प्यूटर एक्सपर्ट का। जो विभिन्न तरीके अख्तियार कर फॉलोवर्स और लाइक्स की संख्या में तेजी से इजाफा कर रहे हैं। जिससे कि टिकट की दौड़ में उनका उम्मीदवार कम लाइक या फॉलोवर्स से पीछे न रह जाये।

भ्0 हजार सांसद तो ख्भ् हजार में विधायक

यूपी विधानसभा चुनाव से ठीक पहले बीजेपी आलाकमान ने टिकट बांटने का एक नया फॉर्मूला निकाला है। इसके तहत सोशल मीडिया पर भ्0 हजार फॉलोवर्स वाले कैंडिडेट को ही पार्टी सांसद का टिकट देगी। इसी तरह विधायक के टिकट के लिए सोशल मीडिया पर ख्भ् हजार फॉलोवर्स की संख्या होनी चाहिए। पार्टी का नया फरमान मिलते ही टिकट के जुगाड़ में लगे संभावित प्रत्याशी अचानक सोशल मीडिया पर सक्रिय हो गए हैं। वे लोगों से मिलने और फोन पर बात करने से अधिक लाइक्स के लिए गुजारिश कर रहे हैं।

पार्टी आलाकमान ने टिकट बांटने का नया मापदण्ड निर्धारित किया है। टिकट का बंटवारा आलाकमान के अनुसार ही होता है।

डॉ। लक्ष्मीकांत वाजपेयी, प्रदेश अध्यक्ष बीजेपी

सोशल मीडिया पर कम्प्यूटर के कई एक्सप‌र्ट्स विभिन्न तरीकों से लाइक्स की संख्या को एक क्लिक से अचानक कई गुना बढ़ा देते हैं। जबकि इन लाइक्स के पीछे इतने एकाउंट नहीं होते हैं।

प्रवीण, टेक एक्सपर्ट