-चांसलर ने शहीद भगत सिंह स्टेट यूनिवर्सिटी फिरोजपुर पंजाब के फिजिक्स टीचर को सौंपी जिम्मेदारी

शहीद भगत सिंह स्टेट यूनिवर्सिटी, फिरोजपुर पंजाब के प्रो। आनंद कुमार त्यागी को महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ का नया कुलपति नियुक्त किया गया है। गवर्नर व चांसलर आनंदीबेन पटेल ने उनकी नियुक्ति कार्यभार ग्रहण करने के तिथि से तीन वर्ष के लिए की है। प्रो। त्यागी के दस दिनों के अंदर चार्ज ग्रहण करने की संभावना है। वर्तमान में राजेंद्र सिंह (रज्जू भईया) राज्य विश्वविद्यालय, प्रयागराज के कुलपति प्रो। अखिलेश कुमार सिंह के पास विद्यापीठ के वीसी का भी चार्ज है। काशी विद्यापीठ के स्थायी कुलपति प्रो। टीएन सिंह का तीन सालों का कार्यकाल तीन मई को ही पूरा हो गया था। कोरोना काल में चयन प्रक्रिया में हो रही देरी को देखते हुए चांसलर ने अग्रिम आदेश तक के लिए प्रो। अखिलेश कुमार सिंह को विद्यापीठ के वीसी का चार्ज सौंपा था। राजभवन ने बुधवार को विद्यापीठ के स्थायी वीसी का आदेश जारी कर दिया।

आइआइटी कानपुर से एमटेक

बागपत के मूल निवासी प्रो। त्यागी की प्रारंभिक शिक्ष मुकारी गांव में हुई। एमएम डिग्री कॉलेज से बीएससी व आइआइटी कानपुर से एमटेक किया। इसके बाद सन् 1990 में गुरुनानक देव विश्वविद्यालय में बतौर असिस्टेंट प्रोफेसर नियुक्त हो गए। गुरुनानक देव से सन् 1995 में शहीद भगत सिंह स्टेट यूनिवर्सिटी में चले गए। वर्तमान में फिजिक्स डिपार्टमेंट में प्रोफेसर है। वह हेड, डीन, निदेशक सहित विभिन्न पदों पर कार्य कर चुके हैं।

यह नियुक्ति एक चैलेंज: प्रो। त्यागी

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ, वाराणसी के नवनियुक्त वीसी प्रो। आनंद कुमार त्यागी का कहना है कि यह नियुक्ति उनके लिए एक चैलेंज है, और वह इस चुनौती को स्वीकार करते हैं। साथ ही यह अवसर देने के लिए उत्तर प्रदेश के गवर्नर का आभार व्यक्त करते हैं। कहा कि उनकी इच्छा थी कि वे अपने राज्य के लिए कुछ कर सकें। अब वे बतौर वीसी अपनी इच्छा पूरी कर सकेंगे। प्रो। त्यागी शहीद भगत सिंह राज्य विश्वविद्यालय फिरोजपुर से रिटायर हुए हैं। आइआइटी कानपुर से शिक्षा प्राप्त प्रो। त्यागी का कहना है कि वे नई शिक्षा नीति के तहत योजनाएं तैयार करेंगे। नई शिक्षा नीति को लागू करवाएंगे। बताया कि उनका सेवाकाल 35 साल का रहा है और उसके बाद अब यह स्वíणम दिन आया है, जब उन्हें यह अवसर प्राप्त हुआ है।