-सिटी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हुआ कई जगह विरोध

-काला झंडा, लाठीचार्ज तो कहीं धरना प्रदर्शन व किया उपवास

VARANASI

पीएम नरेन्द्र मोदी का बनारस दौरा विरोध प्रदर्शन से भरा रहा। बीएचयू पहुंचने से पहले ही सोमवार को जहां लंका पर हंगामा शुरू हो गया, वहीं आजाद पार्क, लहुराबीर में कांग्रेस व भाकपा माले ने विरोध प्रदर्शन किया। बहुजन मुक्ति पार्टी सहित अन्य संगठनों से जुड़े कार्यकर्ताओं ने बीएचयू गेट के सामने मोदी गो बैक, रोहित हम शर्मिदा हैं, तेरे कातिल जिंदा हैं जैसे नारे लगाने लगे। इस पर पुलिस उन्हें हटाने लगी। इस बीच खदेड़ने के लिए बल प्रयोग भी किया, जिसके चलते लंका पर भगदड़ हो गयी। इस दौरान पीएम को काला झंडा दिखाने जा रहे दो युवकों को गिरफ्तार कर पुलिस लाइन भेजा गया। इसके बाद बीएमपी के सैकड़ों कार्यकताओं को भी पुलिस ने हिरासत में ले लिया।

सुबह से रही गहमागहमी

लंका पर सुबह से ही गहमागहमी का माहौल रहा। हालांकि सुरक्षा की दृष्टि से यहां पर बड़ी संख्या में पुलिस के जवान तैनात किये गये थे। इसी बीच महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के छात्रनेता विजय भारती के साथ दो युवक वहां पर काले झंडे लेकर पहुंचे और कैंपस में दाखिल होने का प्रयास किया। तलाशी में उनके पास से काले झंडे बरामद होने पर पुलिस ने दोनों युवकों को रोक लिया। दोनों युवकों ने पीएम मोदी को दलित विरोधी बताते हुए हैदराबाद यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट रोहित वेमुला के सुसाइड केस में जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करने लगे। पुलिस जब दोनों को पकड़ कर पुलिस लाइन ले जाने लगी तो अन्य युवकों ने नारेबाजी व विरोध करना स्टार्ट कर दिया। देखते ही देखते युवकों ने मोदी विरोधी नारा लगाना स्टार्ट कर दिया। पुलिस ने बीएमपी कार्यकर्ताओं को वहां से भगाने के लिए लाठी पटकनी शुरू कर दी, जिसके चलते वहां पर भगदड़ मच गयी। वहीं लंका पर सिक्योरिटी फोर्सेस की संख्या बढ़ा दी गयी। अभी यहां पर मामला शांत हुआ था कि पीएम मोदी भी बीएचयू पहुंच गये।

धरना प्रदर्शन, काला झंडा, गिरफ्तारी

एक तरफ पीएम मोदी बीएचयू के कन्वोकेशन में स्टूडेंट्स को मेडल बांट रहे थे, तो दूसरी ओर सिंह द्वार के सामने बहुजन मुक्ति पार्टी के कार्यकर्ता विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। कार्यकर्ता काला झंडा, बैनर और हाथ में तख्ती लिए नारे लगाकर मोदी का विरोध कर रहे थे। पुलिस ने पहले प्रदर्शनकारियों को समझाने का प्रयास किया, लेकिन वह नहीं माने तो पुलिस ने तीन बस मंगाकर सभी प्रदर्शनकारियों को लंका से पुलिस लाइन के लिए रवाना कर दिया।

कांगे्रस व माले ने भी किया विरोध

पीएम मोदी का विरोध करने वालों में जिला कांग्रेस कमेटी व भारतीय कम्यूनिस्ट पार्टी माले के कार्यकर्ता भी शामिल रहे। आजाद पार्क, लहुराबीर में कांग्रेस ने जहां धरना दिया तो वहीं भाकपा माले के कार्यकताओं ने काला फीता बांधकर उपवास किया। कांग्रेस कमेटी के जिलाध्यक्ष प्रजानाथ शर्मा के नेतृत्व में हुए विरोध प्रदर्शन में सतीश चौबे, डॉ। प्रमोद पांडेय, दुर्गा प्रसाद गुप्त, शैलेंद्र सिंह सहित अन्य शामिल रहे। इसी तरह भाकपा माले के उपवास में सरिता पटेल व मनीष सिंह मुख्य रहे।