-कैंट स्टेशन से लोहता में बनने वाले मालगोदाम तक जाएगी गुड्स ट्रेन

-कैंटोन्मेंट एरिया साइड में सात एकड़ भूमि मिलना तय

-लोहता-शिवपुर तक बिछाया जाएगा बाईपास ट्रैक

- कैंट के सभी प्लेटफॉ‌र्म्स की बढ़ेगी लंबाई

VARANASI

कैंट रेलवे स्टेशन के यार्ड में स्थित मालगोदाम लोहता में स्थानांतरित किया जाएगा। अब सभी गुड्स ट्रेन भी गुलर यार्ड की बजाय लोहता व शिवपुर में खड़ी होगी। नॉर्दन रेलवे यह योजना बना चुका है। इस वर्क के लिए रेलवे को कैंटोन्मेंट की लगभग सात एकड़ भूमि की आवश्यकता है। जिसका मिलना लगभग तय माना जा रहा है। हालांकि इस मुद्दे पर रेल व रक्षा मंत्रालयों के बीच सकारात्मक वार्ता का दौर अभी जारी है। यह संकेत लखनऊ मंडल के डीआरएम एके लाहोटी ने दी है। उनका कहना है कि भूमि अवेलेबल होने के बाद प्लेटफॉर्म नंबर नौ के बगल से गुड्स ट्रेन के लिए लोहता-शिवपुर तक बाईपास ट्रैक बिछाया जाएगा। इससे सभी गुड्स ट्रेन को पास कराया जाएगा। मालगोदाम लोहता शिफ्ट होने पर वहीं वैगन से सामान उतारने व चढ़ाने का काम होगा।

कैंटोन्मेंट एरिया में भव्य एंट्री प्वाइंट

कैंटोनमेंट एरिया से प्राप्त जमीन पर कैंट स्टेशन के दूसरे एंट्री प्वाइंट का विस्तार किया जाएगा। इसके तहत मेन बिल्डिंग, एस्केलेटर, सर्कुलेटिंग एरिया, वाहन स्टैंड, वेटिंग हॉल, बुकिंग व रिजर्वेशन सेंटर भी बनाए जाएंगे।

प्लेटफॉर्म भी होंगे लंबे

इसी योजना के तहत कैंट स्टेशन के सभी प्लेटफार्म ख्म् कोचेज वाली ट्रेंस को खड़ी करने लायक बनाए जाएंगे। इसके तहत सभी प्लेटफार्मो की लंबाई बढ़ाई जाएगी। वर्तमान में दो ऐसे प्लेटफॉर्म हैं जिन पर से ख्ब् कोच वाली ट्रेनें चलाई जा रही हैं। बताया कि गोदाम की जमीन को प्लेटफॉर्म के विस्तार में उपयोग किया जाना है।