-कांवरियों ने रेलवे स्टेशन पर दी दस्तक, सिक्योरिटी हुई टाइट

-सावन के पहले ही दिन कैंपस में भी रही श्रद्धालुओं की भीड़

VARANASI

सावन के पहले सोमवार को कैंट रेलवे स्टेशन पर बोल बम का नारा सुनायी दिया। विभिन्न शहर से चलकर वाराणसी कैंट आए कांवरियों का जत्था गंगा स्नान कर, बाबा विश्वनाथ का जलाभिषेक किया। इसी तरह दर्शन पूजन कर वापस लौटने वालों से पूरे दिन स्टेशन कैंपस भरा रहा। जत्था के बोल बम के नारे से पूरा स्टेशन बमबम हो गया। उधर अन्य जगहों से भी छोटे-छोटे टुकड़े में कांवरियों के आने का क्रम देर शाम तक जारी रहा।

पूरे महीने रहेगा बमबम

कैंट स्टेशन पूरे एक महीने कांवरियों से बमबम रहेगा। यहां पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, उड़ीसा, मध्य प्रदेश व छत्तीसगढ़ से कांवरियों का जत्था बनारस आता है। जो सावन की शुरुआत के साथ ही अपने-अपने एरिया से चल देता है। यहां आने वाले बहुत सारे कांवरिए बाबा धाम के लिए भी जल लेकर जाते हैं वहां जाकर काशी का पवित्र जल बाबा बैजनाथ मंदिर में चढ़ाते हैं। दूर दराज के प्रदेशों के साथ ही आसपास के डिस्ट्रिक्ट से भी बड़ी संख्या में कांवरिए ट्रेंस से बनारस पहुंचते हैं।

चप्पे-चप्पे पर सिक्योरिटी

कांवरियों के कैंट स्टेशन पर कदम रखते ही यहां की सिक्योरिटी को टाइट कर दिया गया है। कारण कि भीड़ में आने वाले कांवरियों में शामिल उत्पात मचाने वालों से पैसेंजर्स को परेशानी होती है। इनके विभिन्न ट्रेंस में पैसेंजर्स संग दु‌र्व्यवहार करने की कम्प्लेन रहती है। साथ ही स्टेशन पर भी उत्पात मचाने से बाज नहीं आते हैं। इसको देखते हुए स्टेशन के चप्पे-चप्पे पर जवानों को तैनात कर दिया गया है। जिसमें विभिन्न जीआरपी थानों से आए जवानों सहित पीएसी, क्यूआरटी व फायर ब्रिगेड भी शामिल है।