एक्सक्लुसिव------

--IRCTC ने पैसेंजर्स को सुरक्षित घर तक पहुंचाने के लिए उबर से मिलाया हाथ

-जर्नी के बाद यात्री स्टेशन से घर तक जाने व स्टेशन आने के लिए बुक करा सकेंगे कार, online भी होगी बुकिंग

raghvendra.mishra@inext.co.in

अब रेलवे स्टेशन पर उतरने के बाद आपको घर लौटने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा, या सुबह होने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। स्टेशन पर उतरते ही अब आपको रेलवे के प्रयास से आपको आपके घर तक पहुंचाने का इंतजाम रहेगा। वह भी दरवाजे तक। आईआरसीटीसी ने पैसेंजर्स को सुरक्षित घर तक पहुंचाने के लिए यह कदम उठाया है। इसके तहत अब स्टेशन पर ट्रेन से उतरते ही आपको कार घर तक छोड़ेगी। इसके लिए बस आपको टिकट का रिजर्वेशन कराते समय कार की भी ऑनलाइन बुकिंग करानी होगी। खास बात यह है कि यह बुकिंग कहीं से भी करायी जा सकेगी।

टैक्सी सर्विस से हुआ समझौता

पैसेंजर्स अमेनटीज को दिन प्रतिदिन बेहतर बनाने की दिशा में रेलवे एक्टिव है। इसी कड़ी में यह नया कदम उठाया गया है। अक्सर देखा जाता था कि स्टेशन पर उतरने के बाद पैसेंजर्स को अपने घर तक पहुंचने में बहुत प्रॉब्लम होती थी। जिसके लिए आईआरसीटीसी ने इंटरनेशनल टैक्सी सर्विस प्रोवाइडर कंपनी उबर से हाथ मिलाया है। इसमें टिकट का रिजर्वेशन कराते समय ही टैक्सी बुकिंग का भी ऑप्शन वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगा। जिसको क्लिक करते ही विंडो ओपेन हो जाएगा। जहां आपको प्रॉसेस पूरा कर टैक्सी की बुकिंग करानी होगी। इसके बाद आपको परेशान होने की जरूरत नहीं। आप स्टेशन पर उतरेंगे और कार ड्राइवर पिक कर लेगा। यही नहीं घर से स्टेशन पहुंचने के लिए भी पैसेंजर्स इस सर्विस की हेल्प ले सकते हैं।

लेडीज के लिए वरदान

ट्रेन में अकेले जर्नी करने वाली लेडीज को सबसे बड़ी प्रॉब्लम स्टेशन से घर पहुंचने में होती है। और यदि रात में ट्रेन स्टेशन पहुंचती है तो बहुत ही मुश्किल होता है। पर अब ऐसा नहीं होगा। लेडीज को घर से स्टेशन पहुंचने और स्टेशन से घर लौटने को लेकर अब टेंशन नहीं लेना होगा। वे अब अकेले भी दिन हो या रात घर से स्टेशन व स्टेशन से घर तक आ-जा सकेंगी। ऑफिसर्स के मुताबिक आईआरसीटीसी की यह सर्विस लेडीज के लिए सबसे ज्यादा मुफीद होगी। कम से कम सिक्योरिटी की गारंटी रहेगी।

आईआरसीटीसी लगातार पैसेंजर्स अमेनटीज में बढ़ोतरी के लिए प्रयासरत है। इसी क्रम में अब स्टेशन पर कार अवेलेबल कराने के लिए हाथ मिलाया गया है।

अश्विनी श्रीवास्तव, सीआरएम

आईआरसीटीसी