-कैंट स्टेशन पर छह ट्रेन्स के कैंसिलेशन से पैसेंजर्स को हुई काफी प्रॉब्लम

-हजारों ने कंफर्म टिकट को कराया कैंसिल तो कई ने बस का लिया सहारा

-रेलवे को लाखों रुपये का हुआ लॉस

VARANASI

हरियाणा, पंजाब, राजस्थान व नई दिल्ली में बाबा राम रहीम के चलते हो रहे बवाल का खामियाजा रेल पैसेंजर्स को भी भुगतना पड़ रहा है। बवाल के चलते रेलवे की ओर से दो दिन में कई ट्रेन्स को कैंसिल कर दिया गया है। वाराणसी कैंट स्टेशन से पंजाब, जम्मूतवी, कोलकाता व गुवाहाटी सहित अन्य सिटीज को जोड़ने वाली ट्रेन्स को रद किये जाने से पैसेंजर्स की खूब जहमत हुई। कैंट स्टेशन से चलने वाली अप व डाउन बेगमपुरा समेत एक साथ छह ट्रेन्स को कैंसिल किया गया। इससे पैसेंजर्स की परेशानी बढ़ गयी। आलम यह रहा कि इन ट्रेन्स में रिजर्वेशन कराए लोग स्टेशन कैंपस में इधर से उधर भटकते रहे। दनादन ट्रेन्स के कैंसिल होने का असर टिकट पर दिखा। तीन दिनों में सफर पूरा न कर पाने वालों ने अपना टिकट कैंसिल करा दिया। इसके लिए पूरे दिन काउंटर पर भीड़ लगी रही। नाराज पैसेंजर्स ने हंगामा भी किया।

क्वेरीज को काउंटर पर लाइन

एक साथ छह ट्रेन्स के कैंसिल होने पर स्टेशन के मेन हाल में स्थित इंक्वायरी काउंटर पर लंबी लाइन लग गयी। सभी यही पूछने में लगे रहे कि उनकी ट्रेन्स का क्या हुआ। हालांकि डिरेल्मेंट के चलते इनमें से कई ट्रेन्स के कैंसिल होने का शेड्यूल पहले ही डिपार्टमेंट ने जारी कर दिया था। वहीं इसमें बवाल के चलते कैंसिल हुई ट्रेन्स ने आग में घी का काम किया। स्टेशन पहुंचे भारी संख्या में पैसेंजर्स जहां-तहां रुकने को मजबूर हुए। खास बात यह रही कि डिपार्टमेंट की ओर से इंक्वायरी काउंटर पर कैंसिल किये गये ट्रेन्स के इंफॉर्मेशन के लिए प्रॉपर इंतजाम नहीं किया गया था। जिससे पैसेंजर्स को अपनी ट्रेन की जानकारी के लिए घंटों जूझना पड़ा।

करेंट काउंटर पर भी मारामारी

ट्रेन्स के कैंसिल होने से करेंट काउंटर पर पैसेंजर्स की भीड़ लगी रही। कोई टिकट कैंसिल कराने के लिए लगा था तो कोई उपलब्ध ट्रेन में करेंट टिकट के लिए लगा रहा। यह सिलसिला सुबह से स्टार्ट होकर देर रात तक जारी रहा। कैंट स्टेशन के कमर्शियल डिपार्टमेंट के अनुसार एक साथ कई ट्रेन्स के कैंसिल होने से रेलवे को दस लाख से ज्यादा रुपये का लॉस हुआ है। दूसरी ओर बहुत सारे पैसेंजर्स ने अपने डेस्टिनेशन तक पहुंचने के लिए बस का भी सहारा लिया।

भूखे सोए पैसेंजर्स

ट्रेन्स का आवागमन ठप होने से स्टेशन पर फंसे पैसेंजर्स को भोजन के लिए भटकना पड़ा। स्टेशन स्थित स्टॉल व भोजनालय से प्लेटफॉ‌र्म्स पर जनता खाना न मिलने से रात में फंसे पैसेंजर्स को ब्रेड, बिस्किट व चाय से ही काम चलाना पड़ा। यहां रात में ठहरे नई दिल्ली, कोलकाता, गुवाहाटी, अमृतसर, सियालदह सहित बिहार निवासी कई पैसेंजर्स को जनता खाना नहीं मिला जिससे वे भूखे ही सो गये।

ये रहीं कैंसिल

-अप-डाउन बेगमपुर एक्सप्रेस

-अमृतसर-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस

-पंजाब मेल एक्सप्रेस

-हिमगिरी एक्सप्रेस

-अर्चना एक्सप्रेस

-सियालदह-जम्मूतवी एक्सप्रेस

इतने के टिकट का हुआ कैंसिलेशन

डेट रुपये

ख्ब् अगस्त क्,7क्,ब्ख्0

ख्भ् अगस्त ख्,फ्ब्, 9म्भ्

ख्म् अगस्त ख्,ब्9,भ्ख्0

नोट-ख्म् अगस्त को दोपहर दो बजे तक हुए टिकट कैंसिलेशन की डिटेल है।

वर्जन----

डिरेल्मेंट के चलते पहले से ही कुछ ट्रेन्स का नाम कैंसिलेशन लिस्ट में था। वहीं कुछ को हरियाणा में हुए बवाल के चलते कैंसिल किया गया है। इसकी पैसेंजर्स को समय-समय पर जानकारी दी जा रही है।

रवि प्रकाश चतुर्वेदी, चीफ एरिया मैनेजर, कैंट स्टेशन, वाराणसी