-संस्कृत यूनिवर्सिटी में आज होने वाले कन्वोकेशन का हुआ रिहसर्ल

-29 टॉपर्स को 67 मेडल और 30,892 स्टूडेंट्स को मिलेगी डिग्री

VARANASI

संपूर्णानंद संस्कृत यूनिवर्सिटी में ख्क् दिसंबर को होने वाले फ्फ्वें कन्वोकेशन का रविवार को रिहर्सल हुआ। इस दौरान दीक्षांत पंडाल में शिष्ट यात्रा निकली। इससे पहले सुबह वीसी प्रो। यदुनाथ दुबे ने समारोह स्थल का विधि-विधान से पूजन-हवन किया। दोपहर फ्.फ्0 बजे मुख्य समारोह का रिहर्सल किया गया। कन्वोकेशन में ख्9 टॉपर्स को टोटल म्7 गोल्ड, सिल्वर व ब्रॉन्ज मेडल प्रदान किया जाएगा। इनमें आठ छात्राएं भी शामिल हैं।

निकली शिष्ट यात्रा

रजिस्ट्रार एसएन सिंह के नेतृत्व में प्रोसेशन निकाली गई। इसमें विश्वविद्यालय सभा, एकेडमिक काउंसिल, एग्जिक्यूटिव काउंसिल के मेंबर्स के अलावा हेड, डीन व वीसी शामिल थे। इसके बाद वीसी प्रो। यदुनाथ दुबे व रजिस्ट्रार मंचासीन हुए। पिछले हिस्से में सभी डीन भी बैठे और फिर दीक्षांत समारोह का रिहर्सल स्टार्ट हुआ। इस दौरान वीसी प्रो। यदुनाथ दुबे ने प्रतीकात्मक रुप से कुछ स्टूडेंट्स को मेडल व डिग्री भी प्रदान किया। कार्यक्रम का संचालन प्रो। रजनीश कुमार शुक्ल ने किया। लास्ट में वापसी शिष्ट यात्रा का नेतृत्व वीसी ने किया।

नहीं वापस करना होगा परिधान

कन्वोकेशन का परिधान का इस दिन भी डिस्ट्रिब्यूशन किया गया है। वहीं इस बार परिधान को वापस नहीं करना होगा। गाउन की जगह अब बॉयज के लिए धोती-कुर्ता व ग‌र्ल्स के लिए क्रीम कलर की साड़ी निर्धारित किया गया है। वहीं यूनिवर्सिटी का मोनो लगा सफेद गांधी टोपी व क्रीम कलर के दुपट्टे का डिस्ट्रिब्यूशन स्टूडेंट्स में किया गया। हालांकि कन्वोकेशन परिधान निर्धारित ख्भ्0 रुपये फीस जमाकर प्राप्त करने का क्रम एक दिन पहले से ही स्टार्ट रहा। इस बीच रविवार को भी अधिकतर स्टूडेंट्स ने निर्धारित काउंटर पर फीस जमा कर टोपी व दुपट्टा प्राप्त किया।

चप्पे-चप्पे की जांची सिक्योरिटी

एक तरफ कन्वोकेशन ग्राउंड में रिहर्सल हुआ तो दूसरी ओर पुलिस डिपार्टमेंट की ओर से भी जवानों को निर्धारित स्थानों पर खड़ा कराकर ड्यूटी की जानकारी दी गई। फ्लीट निकालकर रूट चेक किया गया। इंटेलिजेंस डिपार्टमेंट की ओर से भी पड़ताल की गई। उधर देर रात तक पंडाल को अंतिम रूप देने व कैंपस में साफ- सफाई का काम चलता रहा।

---------------------

आज गवर्नर करेंगे अध्यक्षता

संस्कृत यूनिवर्सिटी में कन्वोकेशन सुबह क्क् बजे से स्टार्ट होगा। चीफ गेस्ट फेमस बीएचयू के वीसी प्रो। जीसी त्रिपाठी होंगे। अध्यक्षता प्रदेश के गवर्नर व चांसलर राम नाईक करेंगे। समारोह में शामिल होने के लिए आम लोगों को सुबह क्0.फ्0 बजे एंट्री मिलेगी। समारोह में मीडिया पर्सस को छोड़ अन्य लोगों के लिए ब्रीफकेस, झोला, मोबाइल फोन लेकर आने पर बैन रहेगा।

फ्0,89ख् को मिलेगी डिग्री

समारोह में गवर्नर व चांसलर ख्9 टॉपर्स को टोटल म्7 गोल्ड, सिल्वर व ब्रांज मेडल देंगे। इसमें चक्रपाणी पोखरेल, धर्मेद्र चौबे तथा श्रीनिवास स्वाई को आठ-आठ गोल्ड एवं कीर्ति पाठक को पांच, अपराजिता पांडेय को तीन तथा अनुराधा पाठक को दो गोल्ड मेडल प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा विभिन्न क्लासेज के फ्0,89ख् स्टूडेंट्स को शास्त्री, आचार्य की डिग्री मिलेगी। इसमें ब्0 को पीएचडी व पांच को डीलिट की डिग्री दी जाएगी। डिग्री के डिस्ट्रिब्यूशन का अनुमोदन रविवार को एकेडमिक व एग्जिक्यूटिव काउंसिल की मीटिंग में हुआ।