- भारत रत्‍‌न उस्ताद बिस्मिल्लाह खां की चांदी की पांच शहनाई चोरी होने के मामले में एसपी सिटी ने किया मौका मुआयना

- करीबियों पर पूरा शक, जांच जारी

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

भारत रत्‍‌न बिस्मिल्लाह खां की चांदी की पांच बेशकीमती शहनाई चोरी होने की घटना के पीछे किसी अपने का ही हाथ है। ये पुलिस का मानना है। सोमवार को एसपी सिटी राजेश यादव ने चौक के चाहमामा स्थित उस मकान का मौका मुआयना किया जहां से शहनाई गायब हुई है। एसपी सिटी ने बताया कि चोरी के संबंध में करीबियों पर ही संदेह है क्योंकि घर में बड़े बक्से के अलावा किसी भी सामान से छेड़छाड़ नहीं की गई है। फिलहाल सभी बिंदुओं पर पुलिस जांच कर रही है। एसटीएफ भी अपने स्तर से जानकारियां जुटा रही है।

कलह है परिवार में

चोरी की इस वारदात के बाद अब ये भी चर्चा है कि उस्ताद के धरोहरों को सरकार ओवरटेक करेगी लेकिन इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है। उस्ताद के परिवार में भी उत्तराधिकार को लेकर कलह है। इसी कलह में ही दो बार पूर्व में भी शहनाई चोरी होने को लेकर शोर शराबा हुआ था। उस समय उस्ताद के बेटे नाजिम ने सबसे छोटे भाई काजिम हुसैन पर चोरी का आरोप लगाया था।

बक्से की कुंडी तोड़कर हुई चोरी

उस्ताद के सबसे छोटे बेटे काजिम हुसैन का परिवार चाहमामा वाले मकान में रहता है। यह मकान काजिम ने वर्ष 2009 में खरीदा था। वर्ष 2011 में उस्ताद की चांदी की पांच शहनाई सहित सोने के दो कंगन व अवार्ड में मिली चांदी की तश्तरी लॉकर इसी मकान में बड़े बक्से में चार रजाई और गद्दे के बीच रखा गया था। 30 नवंबर को काजिम लाट सरैयां पचासा में गए थे। वहीं परिवार भी काशाह गली स्थित मकान में चला गया था। पचासा में शामिल होने के बाद काजिम भी परिवार के पास चले गए थे। रविवार की रात मजलिस में शामिल होने के बाद चाहमामा स्थित मकान पर पहुंचे तो दरवाजा खुला मिला जबकि ताला बंद हालत में कुंडी में लगा था। अंदर जाने पर बड़ा बक्सा खुला था और बक्से की कुंडी टूटी हुई थी जबकि ताला उसमें लगा हुआ था। उसे खोलने पर पता चला कि शहनाई समेत अन्य कीमती सामान गायब हैं। इसके बाद काजिम की हालत खराब हो गई थी। देर रात शहनाई चोरी होने की चौक थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई गई। उस्ताद के दो अन्य बेटे नाजिम हुसैन व जामिन हुसैन नई सड़क व कालीमहाल क्षेत्र में रहते हैं। जिस मकान से शहनाई चोरी हुई उसके ताले की एक-एक चाबी काजिम व उनकी पत्नी के पास रहती है। एक अन्य चाबी खो चुकी है।