-एडीजी सिक्योरिटी ने संभाली सुरक्षा की कमान, आईजी एसपीजी की निगरानी में चल रही तैयारियां

-घाट से 100 मीटर की दूरी पर रहेंगी बोट, गंगा, घाट और उस पार भी रहेगी फोर्स

VARANASI

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यक्रम के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को लेकर शासन स्तर पर भी सतर्कता बरती जा रही है। इसलिए शुक्रवार को सुरक्षा की कमान एडीजी सिक्योरिटी प्रशांत कुमार ने संभाल ली। एडीजी दोपहर बाद शहर पहुंचे और कार्यक्रम स्थलों का दौरा करने के बाद कमिश्नरी सभागार में बैठक की। इससे पहले एसपीजी के अधिकारी शहर में पुलिस के संग पूरे दिन पीएम की सुरक्षा का खाका खींचते नजर आए। प्रधानमंत्री को बलिया में आयोजित कार्यक्रम के बाद सीधे डीरेका मैदान में ई-रिक्शों का वितरण करने के लिए दोपहर ख्.क्0 बजे हेलीकाप्टर से पहुंचना है। इसके बाद सड़क मार्ग से वह सामने घाट स्थित ज्ञान प्रवाह के लिए प्रस्थान करेंगे। इस दौरान पूरे रास्ते पर फोर्स की तैनाती रहेगी। पीएम का सबसे सेंसेटिव कार्यक्रम अस्सी घाट पर है क्योंकि यहां चारों ओर से ओपेन होने के कारण सुरक्षा सबसे ज्यादा रहेगी। गंगा में, घाट पर और उस पार रेत पर भी फोर्स की तैनाती रहेगी।

विरोध का है डर

खुफिया सूचना है कि कांग्रेस, युवा कांग्रेस या फिर आइसा कार्यकर्ता पीएम का विरोध कर सकते हैं। इसके लिए कमिश्नरी सभागार में बैठक कर अधिकारियों ने तमाम संगठनों और राजनैतिक दलों के नेताओं पर निगरानी रखने को कहा है। विरोध के डर से ही सड़क पर तैनाती के दौरान पुलिसकर्मियों को भी अपने ड्यूटी पॉइंट पर पूरी तरह अलर्ट रहने की हिदायत दी गई है। ये खासतौर पर कहा गया है कि इस बार फ्लीट में कोई बाहरी गाड़ी न घुसने पाये क्योंकि पिछली बार पीएम के फ्लीट में दो जगहों पर बाहर की गाडि़यां आ जाने से हड़कंप मच गया था।

वाच टॉवर से होगी निगरानी

पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने एसपीजी के साथ शुक्रवार को पीएम के कार्यक्रम स्थल का जायजा लिया। डीएलडब्ल्यू, सामनेघाट, अस्सी व संकटमोचन मंदिर जाने वाले रास्तों को एसपीजी अधिकारियों ने पीएम की फ्लीट गुजरने से पहले सील करने का फैसला लिया है। इसके लिए रास्ते में बैरीकेडिंग भी की जा रही है। सुरक्षा के लिहाज से जगह-जगह बनाए जाएगे वाच टॉवर व सड़क किनारे मकानों की छतों व पेड़ों पर सशस्त्र बल की तैनाती एक मई को सुबह से ही कर दी जायेगी। गंगा स्नान व संकट मोचन मंदिर में दर्शन को लेकर भी पुलिस ने सक्रियता बढ़ा दी है। घाट से लेकर मंदिर व सामने घाट तक खुफिया तंत्र का जाल बिछाया जा रहा है। डीरेका गेस्ट हाउस की ओर जाने वाले रास्ते व गेस्ट हाउस को बड़े सुरक्षा घेरे में घेर दिया गया है। एसपीजी ने शुक्रवार को अस्सी घाट व कार्यक्रम स्थल का जायजा लिया। फैसला हुआ कि पीएम के ज्ञान प्रवाह पहुंचने से दो घंटा पहले विश्व सुंदरी पुल से हरिश्चन्द्र घाट तक नावों का संचालन नहीं होगा। वहीं अस्सी घाट पर घाट से क्00 मीटर की दूरी तक नावों को रखा जायेगा। इसके अलावा सुरक्षा के लिए गंगा में एनडीआरएफ, कमांडोज और पीएसी के गोताखोरों को भी लगाया जा रहा है। गंगा उस पार रेती से भी निगरानी के लिए अ‌र्द्धसैनिक बल की तैनाती की जायेगी।

सुरक्षा है चाक चौबंद

- पीएम की सुरक्षा में पांच हजार से ज्यादा जवान तैनात रहेंगे।

- इस बाबत शासन से क्ब् एसपी, ख्7 एएसपी, भ्ब् सीओ मिले हैं

- इसके अलावा म्म् एसओ, म्ब्9 एसआई, भ्म्भ् हेड कांस्टेबिल, फ्7भ्0 सिपाही, म्ब् महिला एसआई समेत ख्7भ् महिला सिपाही भी तैनात रहेंगी।

-क्ब् कंपनी पीएसी, क्0 कंपनी केंद्रीय अ‌र्द्ध सैन्य बल व एक कंपनी आरएएफ ने भी संभाला है मोर्चा।

- इसके अलावा स्थानीय स्तर पर भी थानेदार व पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे।

- खुफिया तंत्र को विरोधी संगठनों के प्रति सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है।