-कंसल्टेंट कंपनी और नगर निगम के अधिकारी शहरवासियों से हुए मुखातिब

VARANASI

स्मार्ट सिटी का प्रोजेक्ट तैयार करने वाली कंसल्टेंट कंपनी एनके बिल्डकॉन की टीम और नगर आयुक्त श्री हरि प्रताप शाही मंगलवार को दैनिक जागरण की ओर से आयोजित प्रोग्राम में शहर के बुद्धिजीवियों के साथ मुखातिब हुए। इस दौरान कंसल्टेंट सुशील गुप्ता ने पूरे प्रोजेक्ट के बारे में लोगों को जानकारी दी और नगर आयुक्त ने इसमें आने वाली बाधाओं के साथ स्मार्ट सिटी के लिए लोगों को अपनी राय देने की अपील की।

हेरीटेज को किया जाए सेफ

मीटिंग में लोगों को सबसे ज्यादा चिंता इस बात रही कि स्मार्ट सिटी के प्लान में उनके प्राचीन शहर के साथ कोई छेड़छाड़ न हो। सबसे ज्यादा सुझाव भी यह दिया गया कि काशी की प्राचीनता को ध्यान में रखते हुए स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट पर काम हो। सिटी के हेरिटेज एरिया को उसकी प्राचीनता के साथ डेवलप किया जाना चाहिए।

सफाई के लिए करें जागरूक

बैठक में मौजूद लोगों ने कहा कि स्मार्ट सिटी के लिए स्मार्ट पर्यावरण का होना जरूरी है। शहर को स्मार्ट सिटी का दर्जा दिलाने के लिए साफ-सफाई जरूरी है। ताकि यहा आने वाले नाक न सिकोड़ें। लोग खुद सफाई के प्रति जागरूक हो और दूसरे को भी जागरूक करें। साथ ही उसके फायदे के बारे में भी नागरिकों को होर्डिग, पम्फलेट व अन्य माध्यमों से बताया जाए। स्मार्ट सिटी योजना से अधिक-अधिक यूथ को जोडा जाए। गरीब बच्चों के लिए नि:शुल्क स्कूल की व्यवस्था हो ताकि गरीब बच्चों को भी बेहतर शिक्षा मिल सके।