-गिनीज बुक में दर्ज रिकॉर्ड तोड़ने को आर्य महिला पीजी कॉलेज में 19 नवंबर तक सोनी चौरसिया करेंगी लगातार कथक, 124 घंटे का है रिकॉर्ड

-हर चार घंटे पर बीस मिनट ब्रेक की छूट, लिम्का बुक रिकॉर्ड होल्डर हैं सोनी

VARANASI

कोई एक से दो घंटे लगातार डांस कर सकता हैं, चार से पांच घंटे लगातार डांस कर सकता है लेकिन क्ख्ब् घंटे डांस करना बहुत मुश्किल भरा होता है। इसी मुश्किल को आसान करने और गिनीज बुक में अपना नाम दर्ज कराने के लिए लिम्का बुक रिकॉर्ड होल्डर सोनी चौरसिया शनिवार की सुबह नौ बजे आर्य महिला पीजी कॉलेज के ऑडिटोरियम में उतर गई हैं। व‌र्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए वह क्9 नवंबर को दोपहर एक बजे लगातार कथक नृत्य करेंगी। रूल्स के मुताबिक सोनी प्रत्येक चार घंटे पर बीस मिनट का ब्रेक ले सकती हैं। गिनीज बुक में अब तक क्ख्फ् घंटे क्भ् मिनट तक लगातार नृत्य करने का रिकॉर्ड केरल निवासनी मोहिनी अट्टम नृत्यांगना हेमलता कमण्डुल के नाम दर्ज है।

साल ख्0क्क् में बना था रिकॉर्ड

पांच दिवसीय लांग मैराथन डांस का इनॉगरेशन संपूर्णानंद संस्कृत यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो। यदुनाथ दुबे, स्पेशल गेस्ट सीएमओ डॉ। एमपी चौरसिया, संस्था के प्रबंधक डॉ। शशिकांत दीक्षित, अध्यक्ष डॉ। चंद्रकांत मिश्र, प्रिसिंपल प्रो। रचना दुबे, दीनानाथ झुनझुनवाला ने किया। कार्यक्रम के पहले दिन सोनी ने कथक नृत्य की विभिन्न विधाओं का जीवंत प्रदर्शन किया। वहीं डीएम राजमणि यादव की ओर से पहले दिन पर्यवेक्षक के रूप में बीएसए रामचंद्र सिंह यादव, सीए सुदेशना बसु तैनात हैं। हेमलता का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए सोनी ने क्ख्ब् घंटे यानी साढ़े पांच दिन डांस करने का डिसीजन लिया है। हेमलता कमंडलु ने यह रिकार्ड साल ख्0क्क् में बनाई हैं।

पांच दिन नींबू शहद पानी

पांच दिनों तक सोनी सिर्फ तरल पदार्थ का सेवन करेंगी। सोनी के गुरु राजेश डोगरा ने बताया कि डंास के दौरान नींबू पानी में शहद मिलाकर दिया जाएगा। ठोस पदार्थ से पूरी तरह परहेज रहेगा। पांच दिन तक डांस करने के लिए सोनी ने पिछले छह माह से भी अधिक समय का कठोर अभ्यास किया है।

कई प्राइज जीत चुकी हैं सोनी

भैरवनाथ निवासी छात्रा सोनी चौरसिया मध्यमवर्गीय परिवार से जुड़ी है। उसके पिता श्याम चंद्र चौरसिया पान विक्रेता व माता हाउस वाइफ हैं। सोनी ने साल ख्00ब् में आर्य महिला पीजी कॉलेज से ग्रेजुएशन व साल ख्007 में बीएचयू के महिला महाविद्यालय से कथक में द्विवर्षीय डिप्लोमा किया। इसके बाद साल ख्0क्ब् में प्रयाग संगीत समिति, इलाहाबाद से कथक में प्रवीण की उपाधि प्राप्त की। इस विद्या में सोनी को अनेक राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार मिल चुके है।