-संस्कृत यूनिवर्सिटी में यूजीसी के निर्देश पर बनी सहमति

-हेड की मीटिंग में करेंट सेशन से ही होगा लागू

-नेक्स्ट सेशन से कॉलेजेज में होगा प्रभावी

VARANASI

संपूर्णानंद संस्कृत यूनिवर्सिटी में आचार्य में सेमेस्टर सिस्टम लागू करने का डिसीजन लिया है। हालांकि सेमेस्टर सिस्टम दो फेज में लागू किया जाएगा। फ‌र्स्ट फेज में यूनिवर्सिटी में करेंट सेशन से ही सेमेस्टर सिस्टम लागू किया जाएगा। वहीं सेकेंड फेज में नेक्स्ट सेशन से एफिलिएटेड कॉलेजेज में सेमेस्टर सिस्टम लागू करने की सहमति बनी है। बता दें कि यूजीसी ने सभी यूनिवर्सिटीज से एग्जाम में सेमेस्टर सिस्टम लागू करने का निर्देश दिया है। इस क्रम में काशी विद्यापीठ सहित कई यूनिवर्सिटीज में पीजी लेवल पर सेमेस्टर सिस्टम लागू किया जा चुका है।

वार्निग पर हुआ डिसीजन

संस्कृत यूनिवर्सिटी में एकेडमिक व एग्जिक्यूटिव काउंसिल से अनुमोदन के बाद भी सेमेस्टर सिस्टम नहीं लागू किया गया। यूजीसी के बार-बार निर्देशों को देखते हुए गुरुवार को हेड की मीटिंग बुलायी गई थी। इस मीटिंग में करेंट सेशन से ही सेमेस्टर सिस्टम लागू करने की सहमति बनी।

कमेटी का हुआ गठन

यूनिवर्सिटी में सेमेस्टर सिस्टम को फॉलो कराने के लिए एक कमेटी भी गठित की जा चुकी है। कमेटी में प्रो। पीएन सिंह, प्रो। रजनीश कुमार शुक्ल, प्रो। शीतला प्रसाद उपाध्याय, प्रो। हरि प्रसाद अधिकारी, प्रो। गिरिजेश दीक्षित, छात्र कल्याण संकायाध्यक्ष प्रो। रामपूजन पांडेय परीक्षा नियंत्रक डॉ। राजनाथ, डॉ। रमेश प्रसाद शामिल किए गए हैं।

फ‌र्स्ट सेमेस्टर का एग्जाम फरवरी में

यूनिवर्सिटी में फ‌र्स्ट सेमेस्टर का एग्जाम वैसे तो दिसंबर में होनी चाहिए थी, लेकिन डिसीजन लेने में लेट होने के कारण फरवरी में एग्जाम कराने पर मुहर लग गयी है। उधर सेमेस्टर सिस्टम को अंतिम रूप देने के लिए हेड व डीन की एक मीटिंग क्फ् जनवरी को दोपहर क्ख् बजे कैंपस स्थित योग साधना केंद्र के संवाद कक्ष में बुलाई गई है।

प्वाइंट टू बी नोटेड

-पीजी में चार सेमेस्टर

-चार पार्ट में बटेंगे कोर्सेस

-स्टूडेंट्स का बोझ होगा कम

-फ‌र्स्ट सेमेस्टर में फेल होने पर भी सेकेंड सेमेस्टर पदोन्नति

-साल में दो बार एग्जाम होने

पर दो बार देनी होगी फीस