नदेसर से रविंद्रपुरी तथा लहरतारा से नरिया तक के लिए प्रपोजल हुआ तैयार

- मंजूरी के लिए शासन को भेजा गया, स्वीकृति मिलते ही डीपीआर पर होगा काम

vinod.sharma@inext.co.in

VARANASI

शहर का हर हिस्सा जाम में फंसा रहता है। जाम के झाम से हर वक्त पब्लिक बिलबिला रही है। मिनटों की दूरी घंटों में तय हो रही है। नये साल पर प्रशासनिक अमला इस समस्या से राहत देने की कवायद में जुट गया है। हर घंटे जाम झेल रहे कुछ इलाकों में 'दूसरे रास्ते' ढूंढ लिये गए हैं, जिसमें दो नये फ्लाईओवर के लिए कोशिश वाली उड़ान शुरू हो गई है। कमिश्नर दीपक अग्रवाल के अनुसार नदेसर से रविंद्रपुरी करीब 6.5 किमी और लहरतारा से नरिया तक 9.2 किमी का प्रपोजल बन गया है। मंजूरी के लिए शासन को भेज भी दिया गया है। हरी झंडी मिलते ही डीपीआर पर काम शुरू हो जाएगा।

तब बढ़ जाएगी रफ्तार

नदेसर, तेलियाबाग, मलदहिया, सिगरा, रथयात्रा, भेलूपुर के इलाकों पर गौर करें तो यहां की सड़कें संकरी हैं और वाहनों का दबाव भी काफी ज्यादा है। फ्लाईओवर बन जाने से यहां ट्रैफिक की रफ्तार बढ़ेगी और वाहनों का दबाव भी कम होगा। साथ ही लंबी दूरी तक जाने वाले वाहनों को शहर के बीच में फंसने की जरूरत नहीं पड़ेगी। दूसरे फ्लाईओवर में शामिल इलाकों में डीएलडब्ल्यू और सुंदरपुर में वाहनों का दबाव ज्यादा रहता है, जिससे अक्सर जाम की स्थिति पैदा होती है। फ्लाईओवर बनने से इस रूट पर भी ट्रैफिक की रफ्तार बढ़ेगी और यात्रा सुगम होगी।

40 मिनट में बीएचयू से एयरपोर्ट

बीएचयू से लहरताला एलीवेटेड फ्लाईओवर बनने के बाद एयरपोर्ट की राह सुगम हो जाएगी। इस प्रस्तावित फ्लाईओवर को फुलवरिया में निर्माणाधीन आरओबी से जोड़ दिया जाएगा। इसके चलते बीएचयू से बाबतपुर तक जाने वालों को कहीं भी जाम से जूझना नहीं पड़ेगा। अभी बीएचयू से बाबतपुर जाने में एक से डेढ़ घंटा लगता है। इसके बनने के बाद 35 से 40 मिनट का ही समय लगेगा।

शहर में दो फ्लाईओवर का रूट फाइनल हो चुका है। नदेसर से रविंद्रपुरी और लहरताला से नरिया का प्रपोजल बन गया है, जिसकी मंजूरी के लिए शासन को भेज दिया गया है। हरी झंडी मिलते ही डीपीआर की तैयारी शुरू हो जाएगी। ये दोनों फ्लाईओवर बने तो ट्रैफिक समस्या के लिए बड़ा निदान साबित होंगे।

दीपक अग्रवाल, कमिश्नर

ये हैं नये फ्लाईओवर के प्रस्ताव

फ्लाईओवर-1

कुल लम्बाई: 6.5 किमी (लगभग)

प्रस्तावित मार्ग: तेलियाबाग, मलदहिया, सिगरा, रथयात्रा, भेलूपुर आदि क्षेत्र से होते हुए रविन्द्रपुरी तक

नोट: पहले यह फ्लाईओवर कैंट से शुरू होना प्रस्तावित था लेकिन अंधरापुल पर ट्रैफिक के दबाव को देखते हुए इसे अब नदेसर से शुरू करने का प्रस्ताव बनाया गया है।

फ्लाईओवर-2

लहरतारा से नरिया (लंका) तक

कुल लम्बाई: 9.2 किमी (लगभग)

प्रस्तावित मार्ग: मंडुवाडीह, ककरमत्ता, डीएलडब्ल्यू, नेवादा, सुंदरपुर होते हुए नरिया तक

नोट: पहले इस फ्लाईओवर को बीएचयू तक ले जाने का प्रस्ताव था लेकिन लंका क्षेत्र में स्थानाभाव में ध्यान में रखते हुए इसे नरिया तक बनाने का प्रस्ताव है।