-प्रमुख सचिव धर्मार्थ कार्य ने की न्यास परिषद में बैठक

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

काशी विश्वनाथ मंदिर में अब दानपात्र तीन तालों वाला होने के साथ सीसीटीवी कैमरे की नजर में रखा जाएगा। साथ ही एक दानपात्र गुप्त भी रखा जाएगा। मंदिर के गर्भ गृह में पूर्व सैनिकों को मंदिर की ड्रेस में तैनात किया जाएगा। यह प्रस्ताव प्रमुख सचिव धर्मार्थ कार्य नवनीत सहगल ने रखा। अनुश्रवण कक्ष में बैठक करते हुए उन्होंने कहा कि यह व्यवस्था वैष्णो देवी और तिरुपति बालाजी मंदिर में चल रही है। उन्होंने कहा कि मंदिर में दान में आने वाले गोल्ड को प्रधानमंत्री की ओर से धनतेरस पर लागू किए जा रहे स्वर्ण बाण्ड योजना के तहत बैंक में रखे जाने का सुझाव दिया। इससे जहां एक ओर मंदिर की आय बढ़ेगी, वहीं जरूरत के मुताबिक गोल्ड वापस लिया जा सकेगा। दान में प्राप्त चांदी से बाबा के बर्तन आदि बनवा कर रखा जाएगा।

भवन खरीदने को बनेगी कमेटी

बुधवार को मंडलीय अनुश्रवण कक्ष में प्रमुख सचिव धर्मार्थ कार्य एवं सूचना नवनीत सहगल श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास परिषद की 87 वीं बैठक में पार्टिसिपेट किया। उन्होंने श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के विस्तारीकरण एवं जीर्णोद्धार आदि कार्य कराने के लिए मिर्जापुर मठ सहित तीन भवनों को खरीदने के लिए कमेटी बनाई। कमेटी के अध्यक्ष डीएम होंगे। कमेटी ही रेट निर्धारित करेगी। उन्होंने कहा कि परिसर के अन्दर अधिकतम भवनों को दान देने के लिये लोग तैयार हैं। महीने भर के भीतर अभियान चलाकर भवन लेने की कार्रवाई पूरी कर ली जाए। उन्होंने मंदिर परिसर में विभिन्न प्रचलित भाषाओं में आवश्यक सूचना जगह-जगह प्रदर्शित कराये जाने का निर्देश दिया।

शिवलिंग के क्षरण की होगी जांच

प्रमुख सचिव ने कहा कि श्री काशी विश्वनाथ के शिवलिंग के क्षरण पर भी अधिकारी एवं परिषद् के सदस्य चिंतित दिखे और इसे प्रभावी तरीके से रोके जाने के लिए बाबा पर चढ़ाए जाने वाले ऐसे पूजन सामग्री जो नुकसान पहुंचा रही हो, उसे रोकने के लिए मुख्य कार्यपालक अधिकारी को निर्देशित किया। बैजनाथधाम और ओंकारेश्वर महादेव मंदिर की तर्ज पर श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में भक्तों के दूध एवं जल चढ़ाए जाने के लिए गर्भगृह के बाहर से व्यवस्था किये जाने पर जोर दिया। उन्होंने प्रतिदिन के आय-व्यय का लेखा-जोखा एक दिन बाद कमिश्नर एवं अध्यक्ष न्यास परिषद को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। इंस्पेक्शन करने पहुंचे प्रमुख सचिव ने कहा कि वाराणसी-शक्तिनगर मार्ग दिसंबर तक पूरा हो जाएगा। बैठक में कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण, पं। अशोक द्विवेदी, मुख्य कार्यपालक अधिकारी एमपी सिंह समेत कई अधिकारी मौजूद रहे।