-डेढ़ करोड़ के बजट से तीन दिन चलेगा महोत्सव, 22 से होगी शुरुआत

-कल्चरल प्रोग्राम के साथ होगा ट्रेडिशनल गेम्स

-23 से शुरू होगा 10 दिन चलने वाला गांधी शिल्प बाजार

-देश के फेमस कलाकार महोत्सव में करेंगे परफॉर्म

VARANASI

इक्कीसवें गंगा महोत्सव का लुत्फ दर्शक प्रोजेक्टर पर भी उठा सकेंगे। जगह-जगह एलईडी भी लगाए जाएंगे। जिससे दूरी पर बैठे दर्शकों को किसी तरह की कोई परेशानी न हो। ख्ख् से ख्ब् नवंबर के बीच चलने वाले गंगा महोत्सव में कला की अद्भुत छटा देखने को मिलेगी। इस छटा को बिखेरने देश के कई फेमस कलाकार आ रहे हैं। गंगा महोत्सव के दूसरे दिन ख्फ् नवंबर को संकुल भवन में गांधी शिल्प बाजार लगेगा। क्0 दिन चलने वाले शिल्प बाजार का शुभारंभ प्रदेश सरकार के मंत्री सुरेंद्र पटेल करेंगे। वहीं गंगा महोत्सव का समापन प्रदेश के गवर्नर राम नाईक करेंगे।

जगमग होगा महोत्सव

टूरिज्म डिपार्टमेंट के ऑफिसर्स ने बताया कि तीन दिन चलने वाले गंगा महोत्सव को और अधिक आकर्षक बनाने का प्रयास किया गया है। संत रविदास घाट पर करीब डेढ़ करोड़ रुपए के बजट से होने वाले महोत्सव में देश के नामचीन कलाकार आएंगे जो अपनी विधा में कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे। महोत्सव में क्लासिकल, सेमी-क्लासिकल, सूफी, लोक संगीत, वादन, नृत्य और गायन कार्यक्रम होंगे। इन कार्यक्रमों के बीच ट्रेडिशनल गेम्स भी होंगे। जैसे-जोड़ी, गदा, मलखम, नौका-रेस, पतंगबाजी और गंगा मैराथन। जिसमें काशी के लोग हिस्सा लेंगे। साथ ही संत रविदास पार्क में फूड कोर्ट बनाया जाएगा। जिसमें बनारस के फेमस फूड के स्टॉल होंगे, जिसका लुत्फ टूरिस्ट्स उठा सकेंगे और बनारस की एक और पहचान से वाकिफ होंगे। वहीं ख्फ् नवंबर से दो दिसंबर के बीच चलने वाले गांधी शिल्प बाजार में कई नेशनल और स्टेट लेवल के अवॉर्ड विजेता शिल्पकार आएंगे जो अपने एक्सक्लूसिव हस्तशिल्प का प्रदर्शन करेंगे।

गंगा महोत्सव की तैयारी तेजी से चल रही है। महोत्सव में पार्टिसिपेट करने वाले अधिकतर कलाकारों के नाम भी फाइनल हो चुके हैं। इस साल पहली बार प्रोजेक्टर पर भी महोत्सव को दिखाया जाएगा।

रवींद्र मिश्रा, रीजनल टूरिज्म ऑफिसर