- छात्रों को बदलते तकनीकी परिवेश वर्तमान में रोजगार की चुनौतियों के साथ साथ कारपोरेट व इंडस्ट्री की आवश्यकता के अनुरूप तैयार किया जाएगा

100

घंटे का होगा प्रशिक्षण कार्यक्रम लगभग

03

सितंबर से कार्यक्रम की होगी शुरुआत

बीएचयू के यूनिवíसटी प्लेसमेंट सेल के द्वारा टाटा कंसल्टेंसी सíवसेज (टीसीएस) के सहयोग से विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए एम्प्लॉयबिलिटी स्किल डेवलपमेंट कार्यक्रम की शुरुआत 03 सितंबर को होगा। इसके अंतर्गत विश्वविद्यालय के वर्ष 2021 के अंतिम वर्ष के स्नातक बैच और 2020 के स्नातक बैच पास आउट के लिए एक एम्प्लॉयबिलिटी स्किल डेवलपमेंट कार्यक्रम होगा। जिसके माध्यम से छात्रों को रोजगारपरक कौशल का प्रशिक्षण दिया जाएगा जिससे कि छात्रों को बदलते तकनीकी परिवेश वर्तमान में रोजगार की चुनौतियों के साथ साथ कारपोरेट व इंडस्ट्री की आवश्यकता के अनुरूप तैयार किया जा सके। साथ ही इस कार्यक्रम का उद्देश्य आíथक रूप से कमजोर उम्मीदवारों के लिए निशुल्क रोजगार प्रशिक्षण प्रदान करना है। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम लगभग 100 घंटे का होगा, जिसमें टीसीएस द्वारा व्यावसायिक कौशल, संचार कौशल, मात्रात्मक योग्यता, ताíकक तर्क, कंप्यूटर, साक्षात्कार कौशल और रिज्यूमे लेखन पर तैयार किए गए स्टैंडर्ड मॉड्यूल के तहत प्रशिक्षित किया जाएगा।

प्रत्येक संकाय के स्तर पर

यूनिवíसटी प्लेसमेंट समन्वय सेल के समन्वयक प्रो। वीके चंदोला ने बताया कि विश्वविद्यालय स्तर पर टीसीएस के साथ इस कार्यक्रम का समन्वयन काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के ट्रेनिंग व प्लेसमेंट अधिकारी डॉ। उमेश सिंह कर रहे हैं। डॉ। उमेश ने बताया कि विश्वविद्यालय में इस एम्प्लॉयबिलिटी स्किल डेवलपमेंट कार्यक्रम को प्रत्येक संकाय के स्तर पर आयोजित किया जा रहा है और इस क्रम के प्रथम चरण में विज्ञान संस्थान व एमएमवी के प्लेसमेंट सेल के इंचार्ज क्रमश प्रो। आर भाटला व प्रो। नीलम श्रीवास्तव के मार्गदर्शन में प्रारम्भ किया जा रहा है।