-22 अपै्रल से 21 मई के बीच तक लगेगा महाकुम्भ

-रेलवे एडमिनिस्ट्रेशन ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए बना रहा प्लैन

VARANASI

उज्जैन में एक महीने बाद लग रहे महाकुम्भ में आस्थावान आसानी डुबकी लगा पाएंगे। रेलवे एडमिनिस्ट्रेशन ने वाराणसी कैंट सहित यहां से कई ट्रेंस को गुजारने का प्लैन बनाया है। जिसके चलते मध्य प्रदेश के उज्जैन में क्ख् साल बाद ख्ख् अपै्रल से ख्क् मई तक आयोजित महाकुम्भ में हजारों श्रद्धालु इस श्रद्धा पर्व पर पुण्य का स्नान कर सकेंगे। वर्तमान समय में वाराणसी कैंट से साबरमती एक्सप्रेस सहित पटना-इंदौर एक्सप्रेस ही इस रूट पर संचालित होती है।

ट्रेन से कोच तक

नॉदर्न रेलवे लखनऊ डिवीजन व एनईआर वाराणसी डिवीजन अधिक से अधिक श्रद्धालुओं को महाकुम्भ मेला में पहुंचाने के लिए एक दर्जन ट्रेंस सहित कोचेज को जोड़ने का प्रपोजल अपने हेड क्वार्टर को भेजा है। सिटी के स्टेशंस पर साफ-सफाई, पेयजल व्यवस्था, प्रकाश सहित खानपान की व्यवस्था के लिए हाई पावर कमेटी की मीटिंग चल रही है। बताया जाता है कि सन् ख्0क्फ् में इलाहाबाद में आयोजित हुए महाकुम्भ मेला से किसी भी कीमत में उज्जैन में भीड़ कम नही होने की सम्भावना है। ऐसे में तैयारी पूरी होनी चाहिए।

ताकि सिक्योरिटी रहे टाइट

उज्जैन में आयोजित महाकुम्भ पर्व पर ट्रेनों में जर्नी कर पहुंचने व वापस होने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा-व्यवस्था के सम्बन्ध में नादर्न रेलवे हेड क्वार्टर सहित जीआरपी ने भी खाका तैयार करके जांच प्रक्रिया स्टार्ट कर दिया है। यही नहीं जीआरपी हेड क्वार्टर ने ड्यूटी के लिए फोर्स मंगवाने सहित स्टेशंस की सिक्योरिटी के लिए प्लैन बनाना शुरू कर दिया है। रोड साइड के स्टेशंस पर अस्थाई पुलिस चौकी सहित आरपीएफ का आउट पोस्ट कायम होगा।

आईआरसीटीसी के जिम्मे भोजन

रेलवे एडमिनिस्ट्रेशन ने इण्डियन रेलव कैटरिंग एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) को खानपान की व्यवस्था करने की जिम्मेदारी सौंपी है। जिससे श्रद्धालुओं को उचित रेट पर खानपान सहित नाश्ता अवेलेबल हो सके। इसके लिए आईआरसीटीसी ने कमर कस लिया है। बस ऑर्डर मिलते ही काम स्टार्ट हो जाएगा।

महाकुंभ पर्व के दौरान श्रद्धालुओं को आने व जाने में प्रॉब्लम न हो, इसके लिए प्लैन बनाया जा रहा है। हेड क्वॉर्टर लेवल पर भी तैयारियां चल रही हैं।

रवि प्रकाश चतुर्वेदी, सीएएम

कैंट स्टेशन