-अर्चना, सेनानी एक्सप्रेस 32 घंटे लेट, बरेली एक्सप्रेस ने भी तोड़ा रिकॉर्ड

-इलाहाबाद, फैजाबाद, प्रतापगढ़

सेक्शन में 14-14, वाराणसी में पांच पॉइंट्स पर कॉशन

-यार्ड सहित प्लेटफॉर्म पर 10

किमी स्पीड

VARANASI

आसमान में छाए धुंध के चलते ट्रेंस का कई-कई घंटे लेट होना आम बात है लेकिन जब आसमान साफ हो और ट्रेंस लेट हो तो पैसेंजर्स की परेशानी को समझना मुश्किल नहीं है। इस समय सुबह पहुंचने वाली ट्रेन रात में और शाम को पहुंचने वाली ट्रेन अगले दिन कैंट स्टेशन पर पहुंच रही है। जिससे शादी विवाह के इस मौसम में पैसेंजर्स को बहुत परेशानी हो रही है। अक्सर उन्हें बीच में ही ट्रेन छोड़ देना पड़ रहा है। इसमें उनका पॉकेट भी ढीला हो रहा है। इतने के बाद भी रेलवे अपनी आदत से बाज नहीं आ रहा है।

झेल रहे पैसेंजर्स

कैंट स्टेशन से लांग रूट के ट्रैक पर ट्रेंस क्यों पिट रही हैं इसके पीछे भले कोई कारण हो लेकिन जो सबसे बड़ी वजह है वह यह कि ट्रेंस को कॉशन पर ऑपरेट करने का डायरेक्शन जारी हुआ है। जिसके चलते ट्रेंस की स्पीड को कम कर दिया गया है। ऐसे में वे निर्धारित स्पीड से कम स्पीड पर दौड़ रही हैं। अत्याधिक कॉशन के कारण ट्रेंस का संचालन प्रभावित होने लगा है। स्पीड कम होने के कारण ट्रेंस का पूरा शेड्यूल डिस्टर्ब हो गया है। वो समय से न रवाना हो पा रही हैं और न ही अपने डेस्टिनेशन पर पहुंच पा रही हैं। इसमें झेल रहे हैं पैसेंजर्स। भूख प्यास से न केवल बच्चे बल्कि बुजुर्ग, बीमार, महिलाएं व अन्य लोग बिलबिला जा रहे हैं।

एक-एक दिन बाद पहुंच रही ट्रेंस

रेलवे के सूझबूझ से काम न लेने के कारण वाराणसी कैंट पहुंचने वाली ट्रेंस ख्0-ख्ब् घंटे लेट से आ रही हैं। वाराणसी कैंट होकर एक दिन पहले गुजरने वाली क्ख्फ्भ्म् डाउन अर्चना एक्सप्रेस सहित क्ख्भ्म्ख् डाउन स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस शुक्रवार को कैंट से गुजरी। इसी तरह शुक्रवार को वाराणसी कैंट आने वाली क्ख्भ्म्ख् डाउन स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस क्9 घंटे और क्ख्भ्म्क् अप स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस ख्0 घंटे लेट रही। इसी क्रम में क्ब्00म् डाउन लिच्छवी एक्सप्रेस और क्ब्ख्फ्म् बरेली एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय से क्0 से क्ख् घंटे लेट से पहुंची। दूसरी ओर कई अन्य ट्रेंस चार से पांच घंटे लेट रहीं।

कॉशन बढ़ा रहा मुसीबत

मौसम के करवट लेने से पहले ही नार्दन रेलवे के लखनऊ डिवीजन ने वाराणसी सेक्शन के इलाहाबाद, फैजाबाद, प्रतापगढ़ में क्ब्-क्ब् और वाराणसी से मुगलसराय के बीच पांच प्वाइंट पर काशन निर्धारित कर दिया है। इनसे गुजरने वाली ट्रेंस के लोको पायलट व असिस्टेंट लोको पायलट सहित गार्ड को ट्रेंस की स्पीड निर्धारित रखने का आर्डर दिया गया है। उधर अत्यधिक कॉशन दिए जाने से ट्रेंस की स्पीड निर्धारित स्पीड से कम हो गयी है। कैंट स्टेशन के यार्ड सहित प्लेटफॉर्म पर ट्रेन की स्पीड क्0 किमी से अधिक नहीं होने के निर्देश है।

ताकि न हो एक्सिडेंट

रेलवे डिपार्टमेंट ठंड के मौसम में जहां रेल ट्रैक के सिकुड़ने के कारण परेशान रहता है वहीं फॉग के चलते ऑपरेशन सुचारु नहीं कर पाता है। यही वजह है कि इस मौसम में लापरवाही होते ही ट्रेन एक्सिडेंट हो जाता है। जिसको देखते हुए मौसम का तेवर बदलने से पहले ही लोको पायलट, असिस्टेंट लोको पायलट सहित गार्ड की लगातार काउंसलिंग की जा रही है। वहीं राजधानी एक्सप्रेस के लोको पायलट को हेडक्वार्टर से सीधे डायरेक्शन दिया जा रहा है।

प्वांट टू बी नोटेड

अर्चना एक्सप्रेस डाउन फ्ख् घंटे

सेनानी एक्सप्रेस डाउन फ्ख् घंटे

लिच्छवी एक्सप्रेस क्0 घंटे

बरेली एक्सप्रेस क्ख् घंटे

काशी विश्वनाथ फ् घंटे

मरुधर एक्सप्रेस भ् घंटे