-बाबतपुर एयरपोर्ट पर लैंडिग के दौरान विमान से टकराया पक्षी

-गया से बनारस आ रहे एयर इंडिया के विमान संग हुआ हादसा

- टक्कर से मृत पक्षी को रनवे से हटाकर मामले को किया गया रफा-दफा

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट रविवार की शाम लैंडिंग के दौरान एक विमान से पक्षी टकरा गया। उसमें सवार 42 पैसेंजर्स की जान पर बन आयी। इस घटना से हवाई अड्डे पर हड़कम्प मच गया। गनीमत रहा कि पक्षी इंजन तक नहीं तो विमान में आग लग जाती है और जान-माल की बड़ी हानि होती। विमान को सुरक्षित लैंड कराने के बाद हवाई अड्डा प्रशासन मामले को रफा-दफा करने में जुट गया। हादसे के बाबत कोई कुछ बोलने को तैयार नहीं है।

पायलट ने दिखायी सूझबूझ

शाम पांच बजे एयर इंडिया का विमान एआई 433 गया से 41 यात्रियों को लेकर बाबतपुर एयरपोर्ट आ रहा था। रनवे पर उतरने के दौरान एक पक्षी सामने से प्लेन से टकरा गया। इसके बाद अफरा-तफरी मच गई। हवाई अड्डे पर अलर्ट हो गया। पायलट ने सूझबूझ का परिचय देते हुए सेफ लैंडिंग की तब जाकर लोगों ने राहत की सांस ली। अधिकारियों का कहना था कि यदि पक्षी विमान के इंजन के सामने होता तो हवा के खिंचाव से इंजन में चला जाता और विमान में आग लग जाती। ऐसे स्थिति में विमान में सवार पैसेंजर्स की जान को गंभीर खतरा हो जाता। गनीमत रही कि

पक्षी विमान के लेफ्ट विंग की तरफ टकराते हुए रनवे पर जा गिरा। सूचना मिलते ही रनवे पर पहुचे एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारियों ने मृत पक्षी को तत्काल रनवे से हटावाया।

मीट-मांस की दुकानें हैं खतरा

बाबतपुर एयरपोर्ट पर पक्षी के विमान से टकराने की यह कोई पहली घटना नहीं है। इससे पहले भी कई ऐसा हो चुका है और पैसेंजर्स की जान खतरे में पड़ चुकी है। एयरपोर्ट के आसपास पक्षियों की मौजूदगी की वजह मीट-मांस की दुकानें है। प्रतिबंध के बावजूद हवाई अड्डे के ईर्द-गिर्द ढेरों मीट-मांस की दुकाने हैं। इन्हें हटाने के लिए एयरपोर्ट प्रशासन की ओर से कई बार लिखा-पढ़ी की गयी लेकिन सफलता नहीं मिली। मीट-मांस के अवशेष के चक्कर में पक्षी रनवे के ईर्द-गिर्द मौजूद रहते हैं। पक्षियों को रनवे से दूर करने के लिए बर्ड स्केयरिंग गन भी मौजूद इसके बाद भी उनका खतरा कम नहीं हो रहा है।