-22 जनवरी को 8,723 दिव्यांगों को विशेष उपकरण का पीएम देंगे तोहफा

-20 जनवरी तक आ जाएंगे रजिस्टर्ड दिव्यांगों के सभी उपकरण

VARANASI

पीएम नरेंद्र मोदी 3,674 दिव्यांगों को ट्राई साइकिल का तोहफा देंगे। 8,723 दिव्यांगों को मिलने वाले पीएम के तोहफे में सबसे अधिक संख्या ट्राई साइकिल की है। दिव्यांगों को तोहफा देने पीएम नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को अपने संसदीय क्षेत्र बनारस आ रहे हैं। वे डीएलडब्ल्यू इंटर कॉलेज के ग्राउंड पर न सिर्फ दिव्यांगों को तोहफा देंगे बल्कि एक नया व‌र्ल्ड रिकॉर्ड भी कायम करेंगे। इसके लिए जिला प्रशासन की तैयारी जोरों पर है तो कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए बीजेपी के पदाधिकारियों ने भी मोर्चा संभाल लिया है। एलिम्को के अधिकारियों के मुताबिक 20 जनवरी तक सभी दिव्यांगों के उपकरण आ जाएंगे।

चार घंटे में बढ़े 957 दिव्यांग

डीएलडब्ल्यू इंटर कॉलेज के ग्राउंड पर पीएम मोदी को पहले 7,766 दिव्यांगों को विशेष उपकरण देना था लेकिन पीएम के संसदीय क्षेत्र के कारण बचे हुए दिव्यांगों के लिए स्पेशल कैंप लगाकर एक और मौका दिया गया। महज चार घंटे के लिए लगे कैंप में विशेष उपकरण के लिए 957 दिव्यांग बढ़ गए। अब उपकरण पाने वालों की संख्या 8,723 हो गई है। विशेष उपकरण, लोन, चेक समेत अन्य योजनाओं को मिलाकर पीएम नरेंद्र मोदी करीब नौ हजार दिव्यांगों को तोहफा देंगे।

यूएसए, यूके की व्हील चेयर भी

एलिम्को के सीएमडी डीआर सरीन ने बताया कि दिव्यांगों को यूएसए और यूके से आई व्हील चेयर भी तोहफे के रूप में दी जाएंगी। इन व्हील चेयर की खासियत कम मेहनत और खराब रास्ते पर भी आसानी से मूव करना है। 22 जनवरी को पीएम नरेंद्र मोदी 3,674 दिव्यांगों को ट्राई साइकिल, 852 को व्हील चेयर, 2,440 को हियरिंग एड समेत अन्य दिव्यांग को लैपटॉप, स्मार्ट मोबाइल, स्मार्ट केन, डेजी प्ले, वैशाखी, मोटराइज्ड ट्राई साइकिल, ब्लाइंड स्टिक और कृत्रिम अंग का वितरण करेंगे।

-------------

आज रजिस्ट्रेशन, 22 फरवरी को उपकरण

-18 जनवरी को रजिस्ट्रेशन कराने वाले दिव्यांगों को नहीं मिलेगा मोदी के प्रोग्राम में तोहफा

-22 जनवरी के पीएम प्रोग्राम के लिए फाइनल हुई दिव्यांगों की लिस्ट

VARANASI

क्8 जनवरी को रजिस्ट्रेशन कराने वाले दिव्यांगों को विशेष उपकरण पीएम नरेंद्र मोदी के प्रोग्राम में नहीं मिलेगा। इन दिव्यांगों के लिए ख्ख् जनवरी को नहीं बल्कि ख्ख् फरवरी को स्पेशल कैंप लगाया जाएगा। पीएम के प्रोग्राम के लिए दिव्यांगों की लिस्ट फाइनल की जा चुकी है। मगर पीएम के संसदीय क्षेत्र होने के कारण बचे हुए दिव्यांगों के लिए क्8 जनवरी को स्पेशल कैंप ब्लॉक और नगर निगम लेवल पर लगाया जाएगा।

रजिस्ट्रेशन स्लिप हो तो न आएं

जिलाधिकारी राजमणि यादव ने बताया कि बनारस के सभी दिव्यांगों को विशेष उपकरण दिये जाएंगे। क्म् जनवरी तक रजिस्टर्ड हुए दिव्यांगों को पीएम नरेंद्र मोदी ख्ख् जनवरी को डीएलडब्ल्यू इंटर कॉलेज के ग्राउंड पर विशेष उपकरण देंगे। हालांकि बचे हुए दिव्यांगों के रजिस्ट्रेशन के लिए क्8 जनवरी को सभी ब्लॉक और नगर निगम में स्पेशल कैंप लगाया जाएगा। सुबह दस से शाम चार बजे तक कैंप रहेगा। इस कैंप में रजिस्ट्रेशन कराने वाले दिव्यांगों को ख्ख् फरवरी को कैंप लगाकर विशेष उपकरण दिया जाएगा। डीएम ने कहा कि जिन दिव्यांगों ने पहले किसी भी कैंप में रजिस्ट्रेशन कराया है और उनके पास रजिस्ट्रेशन स्लिप है, उन्हें इस कैंप में आने की जरूरत नहीं है।