- UGC NET exam की फीस में पिछले साल के मुकाबले हुआ इजाफा

- जनरल, ओबीसी समेट सभी कैटेगरीज के स्टूडेंट्स को देनी होगी बढ़ी फीस

VARANASI: समाज का हर तबका महंगाई की मार झेल रहा है। स्टूडेंट्स भी इससे अछूते नहीं हैं। कॉपी, पेन, किताबों आदि से लेकर एडमिशन फीस तक हर ओर महंगाई का राक्षस हावी है। सिर्फ इतना ही नहीं महंगाई ने अपने नुकीले पंजे आपकी 'योग्यता' पर गड़ा दिये हैं। जी हां, यूजीसी की राष्ट्रीय योग्यता परीक्षा (नेट) की फीस में इजाफा कर दिया गया है। फीस की बढ़ोतरी का असर जनरल कैटेगरी, ओबीसी, एससी एसटी, विकलांग समेत सभी कैटेगरीज के स्टूडेंट्स पर पड़ेगा।

जनरल में ख्00 का इजाफा

इस बार -यूजीसी नेट का एग्जाम ख्8 जून को आयोजित किया जा रहा है। इस टेस्ट में शामिल होने के लिए जनरल कैटेगरी के कैंडीडेट्स को पिछली बार की अपेक्षा दो सौ रुपये अधिक फीस चुकानी होगी। बीते साल दिसंबर में हुए इसी टेस्ट के लिए जनरल कैटेगरी के कैंडीडेट्स को जहां चार सौ रुपये जमा करने पड़े थे। जबकि इस बार उन्हें म्00 रुपये जमा करने होंगे। ओबीसी कैंडीडेट्स को तीन सौ रुपये और एससी, एसटी कैंडीडेट्स को पिछले साल के क्भ्0 रुपये के मुकाबले ढाई सौ रुपये चुकाने होंगे।

क्भ् मई है लॉस्ट डेट

वाराणसी सेंटर के लिए बीएचयू के सेंटर फॉर इंटरडिसिप्लिनरी मैथमैटिकल स्टडीज को नोडल सेंटर बनाया गया है। ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म जमा करने की लास्ट डेट क्भ् मई निर्धारित है। जबकि फीस जमा करने की लॉस्ट डेट क्म् मई है। यूजीसी 8ब् सब्जेक्ट्स में नेट एग्जाम का आयोजन करता है।

एक नजर फीस पर रुपये में

कैटेगरी पहले अब

जनरल ब्00 म्00

ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर) ख्00 फ्00

एससी, एसटी क्00 क्भ्0

नोट: क्रीमी लेयर के अंतर्गत आने वाले ओबीसी कैंडीडेट्स को जनरल कैटेगरी के हिसाब से फीस जमा करनी होगी।