-यूपी बोर्ड के स्कूल्स में अभी शुरू नहीं हो पाया एग्जाम

-सीबीएसई के स्कूल्स में दोबारा स्टार्ट हो चुका है प्री बोर्ड

सीबीएसई स्कूल्स में जहां प्री बोर्ड एग्जाम शुरु हो गया है तो यूपी बोर्ड में इसकी शुरुआत अभी नहीं हुई है। हालांकि कोरोना महामारी के चलते इस साल बोर्ड एग्जाम भी आगे बढ़ गया है। फिर भी यूपी बोर्ड से संचालित स्कूल्स में प्री बोर्ड एग्जाम कराना ही होगा। इसके पीछे कोर्स का पूरा न होना है। लेकिन ज्यादातर स्कूल्स ने 70 से 80 परसेंट कोर्स पूरा कराने का दावा किया गया है। बहरहाल, सभी स्कूल्स को 30 जनवरी तक कोर्स पूरा करा लेने का निर्देश है ताकि फरवरी में प्री-बोर्ड का एग्जाम कराया जा सके। इसको लेकर तैयारी स्टार्ट हो गयी है।

दोबारा हो रहा एग्जाम

शहर में सीबीएसई से एफिलिएटेड स्कूल्स में प्री-बोर्ड एग्जाम दिसंबर के अंतिम सप्ताह में ही करा लिया गया था। वहीं कई स्कूल्स में दोबारा प्री-बोर्ड परीक्षाएं कराई जा रही है। जबकि यूपी बोर्ड में अभी प्री-बोर्ड परीक्षाएं कराने की तैयारी चल रही है। जब तक स्कूल्स में कोर्स पूरा नहीं हो जाता तब एग्जाम पूरा कराना संभव नहीं होगा। प्री बोर्ड की आहट सुनाई देते ही दसवीं व बारहवीं का कोर्स पूरा कराने में स्कूल्स जुट गए हैं। स्कूल्स के मुताबिक दसवीं व बारहवीं का कोर्स करीब 80 परसेंट से अधिक पूरा कराया जा चुका है। अब प्रैक्टिकल कराने की तैयारी की जा रही है।

प्रैक्टिकल जनवरी में

दसवीं व बारहवीं का कोर्स लगभग पूरा हो चुका है। प्रिंसिपल की मानें तो कोरोना महामारी के मद्देनजर बोर्ड ने इस बार कोर्स में 30 परसेंट की कटौती कर दी थी। इसके चलते समय से कोर्स पूरा हो गया है। रिवीजन के साथ प्रैक्टिकल भी कराया जा रहा है। डीआइओएस डॉ। वीपी सिंह ने बताया कि प्री-बोर्ड व प्रैक्टिकल एग्जाम फरवरी में कराने की तैयारी चल रही है। सभी स्कूल्स को जनवरी तक प्रैक्टिकल भी पूरा कराने का निर्देश दिया गया है। जिससे प्री बोर्ड के लिए स्टूडेंट्स तैयारी कर सकें।