- हवाईअड्डे पर शीशे की दीवारों पर लगायी जाएंगी घाट और मंदिरों की डिजाइन

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल हवाईअड्डे के मुख्य टर्मिनल भवन में दीवार के रूप में प्रयोग किये गए टफऑन ग्लास पर जल्द ही बाबा विश्वनाथ, सारनाथ, काशी के घाट, पर्यटन स्थलों सहित कई मनोहारी दृश्यों को लगाया जायेगा। तैयारी पूरी है और जल्द ही इसपर कार्य शुरू हो जायेगा।

दिल्ली की तर्ज पर होगा काम

काशी के प्रसिद्ध गंगा घाटों को देखने के लिए हर वर्ष लाखों की संख्या में विदेशी सैलानी हवाईअड्डे से होकर शहर में आते हैं। वाराणसी पीएम नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र भी है। जिसके चलते हर माह वीआईपी लोगों का आवागमन हवाईअड्डे से होता रहता है। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए हवाईअड्डे के मुख्य टर्मिनल भवन में लगे टफऑन ग्लास पर काशी के प्राचीन धरोहरों, दर्शनीय स्थल सहित काशी की महान विभूतियों की भी आकृतियां बनायी जाएंगी। मालूम हो कि हवाईअड्डे पर स्थित उद्यान आनंद कानन में काशी के साहित्यिक विभूतियों, सांस्कृतिक विभूतियों और अशोक स्तम्भ की मूर्तियां स्थापित की गयी हैं। साथ ही इसी उद्यान में काशी की प्राचीन फोटों गैलरी तथा काशी के घाटों का प्रतिरूप बनाया गया है जो हवाईअड्डे पर आने वाले पर्यटकों और यात्रियों के लिए आकर्षण का केंद्र है। इस बारे में एअरपोर्ट निदेशक डीएस गढि़या ने बताया कि जैसे दिल्ली समेत दूसरे हवाईअड्डे पर शीशे पर डिजाइन बनाये गए हैं उसी प्रकार से यहां भी वर्क होगा।

टर्मिनल भवन के लोवर फ्लोर पर बिछेगी आर्टिफिशियल घास

एयरपोर्ट के मुख्य टर्मिनल भवन के अंदर स्थित लोवर फ्लोर की छत पर जल्द ही आर्टिफिशियल घास को बिछाया जायेगा। जिससे हवाईअड्डे की सुंदरता में चार चांद लग जायेगा। अधिकारियों की मानें तो लोवर फ्लोर पर घास लगाये जाने के लिए एक कम्पनी को ऑर्डर दे दिया गया है उम्मीद है कि अगले माह के अंत तक यह आर्टिफिशियल घास का कालीन छत पर लगा दिया जायेगा। इस आर्टिफिशियल कालीन की लागत 18 लाख आएगी। इस बारे में एअरपोर्ट निदेशक डीएस गढि़या ने कहा कि हवाईअड्डे से होकर गुजरने वाले यात्रियों की सुविधाओं का ख्याल रखते हुए लोवर फ्लोर की छत पर घास की कालीन बिछाने के लिए एक कंपनी को बहुत पहले ही ऑर्डर दिया जा चूका है लेकिन पर्याप्त कालीन न होने के चलते नहीं लग पायी है। उम्मीद है कि अगले माह तक कालीन बिछाने का काम पूरा हो जायेगा।