- स्मार्ट सिटी के विजन प्लान को तैयार करने में लगेगा अभी वक्त

-15 जून तक कर लेना था तैयार

VARANASI

स्मार्ट सिटी के लिए सेकेंड राउंड की रेस में बनारस ने रफ्तार तो पकड़ी थी लेकिन विजन प्लान और ड्राफ्ट प्रपोजल तैयार करने में देरी हो रही है। क्भ् जून तक सारी कवायद पूरी कर विजन प्लान और ड्राफ्ट प्रपोजल तैयार कर लेना था और उसे शासन को भेजना है। लेकिन अभी विजन प्लान तैयार करने में एक सप्ताह का वक्त और लगेगा। विजन प्लान को तैयार करने के लिए अपर नगर आयुक्त बीके द्विवेदी को जिम्मेदारी सौंपी गयी है। उन्होंने बताया कि इस बार टारगेट थोड़ा पिछड़ा जरूर है लेकिन वक्त पर विजन प्लान को शासन को भेज दिया जाएगा।

गलतियों में किया सुधार

स्मार्ट सिटी के फ‌र्स्ट राउंड में बनारस के फेल होने के पीछे जो गलतियां हुई उन्हें इस बार दूर किया जा रहा है। सेकेंड राउंड के लिए नये सिरे से विजन प्लान और ड्राफ्ट प्रपोजल तैयार किया जा रहा है। फ‌र्स्ट राउंड में नगर निगम को जो कंसल्टेंट मिला था उसकी तैयारियों में भी काफी कमी रह गयी थी जिसके कारण बनारस स्मार्ट सिटी राउंड वन में पिछड़ा ही नहीं बल्की 97 शहरों की रैंकिंग में भी निचले पायदान पर पहुंच गया था।

मिला लाखों सुझाव

स्मार्ट सिटी के लिए माई गवर्नमेंट, स्मार्ट सिटी वेबसाइट, फेसबुक, ट्वीटर के साथ ही ऑफलाइन लाखों सुझाव प्राप्त हो चुके हैं। जहां आफलाइन करीब चार लाख लोगों ने सुझाव दिये हैं वहीं ऑनलाइन करीब तीन लाख लोगों के सुझाव मिले है। इसके साथ ही फेसबुक पर करीब साढ़े चार लाख सुझाव आये है। हालांकि ट्वीटर पर पीछे हैं। इसपर ख्ख्ब् फालोवर हैं और ख्क्भ् लाइक मिले हैं।