VIT प्रेजेंट्स i next इंजीनियरिंग गेटवेज का शानदार समापन

दूसरे दिन भी उमड़ी भीड़, experts ने students को दिखायी बेहतर कॅरियर की राह

VARANASI

इंजीनियरिंग की चाहत रखने वाले स्टूडेंट्स के लिए शुक्रवार का दिन कुछ खास ही साबित हुआ। उन्होंने न सिर्फ इंजीनियरिंग में एडमिशन से जुड़ी तमाम बातों को जाना बल्कि अपने कॅरियर को शानदार ऊंचाई देने के तरीकों से भी वाकिफ हुए। मौका था वेल्लोर इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी वीआईटी प्रेजेंट्स आई नेक्स्ट इंजीनियरिंग गेटवेज 2016 के दूसरे व अंतिम दिन का। यहां चले दो सेशंस में इंजीनियरिंग को कॅरियर बनाने की चाहत रखने वाले स्टूडेंट्स ने इंजीनियरिंग कोर्स से जुड़ी हर बात को जाना और समझा। इस खास आयोजन में शामिल हुए हर स्टूडेंट्स ने माना कि यहां आकर उनके कॅरियर की राह आसान हुई है।

सेल्फ सैटिस्फैक्शन है इम्पॉर्टेट

इंजीनियरिंग गेटवेज के दूसरे दिन भी दो सेशंस चले जिसमें एक्सप‌र्ट्स ने स्टूडेंट्स को इंजीनियरिंग की तैयारी करने से लेकर अच्छे इंस्टीट्यूट में एडमिशन लेने तक की जानकारी दी। सेशंस में इंटरनेशनल मैनेजमेंट कंसल्टेंट राजीव खुराना के अलावा वीआईटी के डायरेक्टर यूजी एडमिशन के मणिवन्नन, एसो। प्रो। डॉ माधवेश पाठक, असि। प्रो। डॉ बृजेन्द्र सिंह, कैटजी वाराणसी के मनोज श्रीवास्तव ने स्टूडेंट्स की हर जिज्ञासा को शांत किया। एक्सप‌र्ट्स ने बताया कि सिर्फ इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लेना ही इम्पॉर्टेट नहीं है बल्कि अच्छे इंस्टीट्यूट में एडमिशन लेकर एक अच्छा जॉब और उसमें सेल्फ सैटिफैक्शन इम्पॉर्टेट है।

बात से निकली बात

एक्सपर्ट सेशन के बाद स्टूडेंट्स के मन में सवालों का समंदर उमड़ने लगा था। एक्सप‌र्ट्स ने स्टूडेंट्स के सवालों के समंदर को अपने सधे जवाब से शांत किया। इसके पूर्व दूसरे दिन के कार्यक्रम का शुभारंभ राजीव खुराना, वीआईटी यूनिवर्सिटी के पीआरओ डॉ नंदकुमार, प्रो के मनीवनन, आई नेक्स्ट के चीफ एडिटर व सीओओ आलोक सांवल, डॉ माधवेश पाठक, डॉ बृजेन्द्र सिंह, आई नेक्स्ट के एरिया मैनेजर एलके झा, एरिया कोऑर्डिनेटर विश्वनाथ गोकर्ण सहित आई नेक्स्ट परिवार के मेंबर्स ने दीप प्रज्जवलित कर किया। संचालन आई नेक्स्ट वाराणसी के एडिटोरियल हेड डॉ रविन्द्र पाठक ने किया।

तन्मयता से सुना और गुना भी

स्टूडेंट्स में अपने कॅरियर की संजीदगी का अंदाजा खचाखच भरे ऑडिटोरियम को देखकर कर लगाया जा सकता था। हालात यह हुए कि ऑडिटोरियम भरने के बाद स्टूडेंट्स को स्टेज पर बैठाना पड़ा। पर इससे उनपर कोई भी प्रभाव नहीं पड़ा। वे पूरी तन्मयता के साथ एक्सप‌र्ट्स की बात सुनने और गुनते रहे। कार्यक्रम में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी था। ऑन स्पॉट हो रहे रजिस्ट्रेशन के लिए स्टूडेंट्स की भीड़ उमड़ती रही। जिसे जहां जगह मिली वहीं रजिस्ट्रेशन फॉर्म को भरता नजर आया।

'इडियट' बनो सफलता कदम चूमेगी

इंटरनेशनल मैनेजमेंट कंसल्टेंट राजीव खुराना ने स्टूडेंट्स को दिया सफलता का मंत्र

VARANASI:

इंटरनेशनल मैनेजमेंट कंसल्टेंट राजीव खुराना ने स्टूडेंट्स को खेल खेल में सफलता का मंत्र दिया। कहा कि अगर आपको सफल होना है तो 'इडियट' बनना होगा। उन्होंने 'इडियट' शब्द के हर अक्षर को अलग अलग कर उनका अर्थ समझाया। खास यह रहा कि स्टूडेंट्स उनकी बातों को सुनकर खुद को इडियट कहने लगे।

आपका कॅरियर आपके हाथ

उन्होंने स्टूडेंट्स से कहा कि लाइफ में आपको क्या करना है, इसका फैसला भी आपको ही करना है। पेरेंट्स के सुझाव जरुरी हैं लेकिन उनका दबाव ठीक नहीं है। यह बात पेरेंट्स को भी समझनी चाहिए। उन्होंने स्टूडेंट्स से कहा कि जिसमें आपको इंटरेस्ट लगे वो कीजिए। अपने पेरेंट्स से खुल कर बात कीजिए और उन्हें अपने इंटरेस्ट के बारे में बताइये। अपने कॅरियर के लिए कम से कम जिंदगी के 9भ् घंटे दीजिए। और इसमें अपने पेरेंट्स को भी शामिल कीजिये। पेरेंट्स से पूछिये कि आप मुझे डॉक्टर, इंजीनियर बना देखना चाहते हैं या एक सफल और सुखी इंसान?

प्रोफेसर गूगल से पूछिये ना

राजीव खुराना ने कहा कि अधिकतर लोगों को को सिर्फ तीन कॅरियर ऑप्शन दिखता है। डॉक्टर, इंजीनियर और सिविल सर्वेट। जबकि सच तो ये है कि आज क्0 हजार से ज्यादा तरह के कॅरियर ऑप्शन हैं। जरूरत है तो सिर्फ जानकारी की। पेरेंट्स ज्यादा नहीं सोच सकते लेकिन आज के स्टूडेंट्स कॅरियर के नये और डिफरेंट ऑप्शन के बारे में प्रोफेसर गूगल से इंटरनेट की हेल्प लेकर सब कुछ जान सकते हैं। जरूरत है तो सिर्फ सेल्फ असेसमेंट की। यानि आप किस तरह के कॅरियर के लिये ज्यादा सही हैं।

हर सेशन का समापन राष्ट्रगान से

आई नेक्स्ट के इंजीनियरिंग गेटवेज की एक खास बात यह रही कि हर सेशन का समापन राष्ट्रगान से हुआ। स्टूडेंट्स के साथ टीचर्स, एक्सप‌र्ट्स सभी ने एक साथ खड़े होकर देश के सम्मान में राष्ट्रगान गाया। राष्ट्रगान के दौरान पूरे ऑडिटोरियम में देशभक्ति का एक अलग ही माहौल कायम हुआ।

स्टूडेंट्स रखें ध्यान

एक्सप‌र्ट्स ने स्टूडेंट्स को बेहतर कॉलेज का चयन करने में कुछ टिप्स भी बताये।

-कॉलेज की रैंकिंग के बारे में जानना बहुत जरूरी है।

-कॉलेज के फैकल्टीज के बारे में अवश्य पता कर लें।

-किसी भी कॉलेज के बारे में नेट पर बहुत कुछ मिल जायेगा। उसे सर्च करना ना भूलें।

-कॉलेज का कैंपस सेलेक्शन रेट क्या है।

-कॉलेज के लोकेशन, इंफ्रास्ट्रक्चर, लैब और हॉस्टल की क्वेरीज भी आवश्यक है।

- कॉलेज की फीस भी बहुत काउंट करती है