-काशी विद्यापीठ के VC ने कैंपस में WI-FI सिस्टम का किया इनॉगरेशन

-स्टूडेंट्स के मिसयूज करने पर छिनेगी सुविधा

VARANASI

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ का पूरा कैंपस अब वाई-फाई से लैस हो गया है। शुक्रवार को वीसी डॉ। पृथ्वीश नाग ने पूरे कैंपस में वाई-फाई का औपचारिक इनॉगरेशन किया। हालांकि स्टूडेंट्स को फ्री वाई-फाई की फेसिलिटी पाने के लिए पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन फॉर्म डिपार्टमेंट्स को भेजे जा चुके हैं।

रूसा से मिले थे दो करोड़

कैंपस को वाई-फाई से लैस करने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय की यूनिट राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (रूसा) की ओर से यूनिवर्सिटी को करीब दो करोड़ रुपये का ग्रांट मिला था। रूसा के समन्वयक प्रो। कृपाशंकर जायसवाल ने बताया कि छात्रों को वाई-फाई की सुविधा लेने के लिए फॉर्म के साथ आईडी प्रूफ, फोटो व डिवाइस नंबर देना होगा। वह लैपटॉप, टैबलेट या मोबाइल फोन किसी एक का डिवाइस नंबर दे सकते हैं। वहीं इंटरनेट का दुरुपयोग रोकने के लिए वीसी ने एक मॉनीटरिंग कमेटी भी गठित की है। यह समिति स्टूडेंट्स पर नजर रखेगी। यदि कोई विद्यार्थी इंटरनेट का मिसयूज करते पाया गया तो उससे फ्री इंटरनेट की फेसिलिटी छीन ली जाएगी। साथ ही आईटी एक्ट के तहत विधिक कार्रवाई भी की जाएगी।

ब्.80 करोड़ का और ग्रांट

रूसा की ओर से यूनिवर्सिटी को ब्.80 करोड़ रुपये का और ग्रांट मिला है। इस अनुदान से पत्रकारिता संस्थान में स्टूडियो, साइंस लैब, रोड, सीवर सिस्टम दुरुस्त किए जाएंगे।