-शहर में BSNL की wi-fi हुई हवाहवाई, गांव में नेट की स्पीड दोगुनी करने की तैयारी

- गांव में नोफन (नेशनल ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क) के जरिए एक कनेक्शन से सौ यूजर्स चला सकेंगे हाईस्पीड इंटरनेट

VARANASI

बीएसएनएल की वाईफाई शहर में जहां दम तोड़ रही हैं वहीं गांवों में नेट की स्पीड डबल करने की तैयारी है। गांव में संचार क्रांति लाने के उद्देश्य से केंद्र सरकार नेशनल ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क (नोफन) का गठन करने जा रही है। इसकी स्पीड इतनी तेज होगी कि एक कनेक्शन से सौ उपभोक्ता एक मेगाबाइट प्रति सेकेंड (एमबीपीएस) की स्पीड से इंटरनेट का यूज कर सकेंगे। नोफन के तहत हर ग्राम सभा में कनेक्शन दिये जाएंगे।

फ‌र्स्ट फेज में गावों को कनेक्शन

गांवों में उपभोक्ताओं के बीच अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए बीएसएनएल फ‌र्स्ट फेज में म्00 ग्राम सभाओं को कनेक्शन बांटेगी। इसके लिए टेलीफोन एक्सचेंज करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसका सीधा संपर्क मेन सर्वर से होगा। नोफन के तहत जल्द ही अंडरग्राउंड केबल बिछाने की तैयारी शुरू हो जाएगी।

वाईफाई अब तक नहीं हुई शुरू बीएसएनएल ने प्लान बनाया था की काशीवासियों को डबल मजा से रूबरू कराने के लिए। लेकिन यह प्लान नौ माह बीतने के बाद भी सक्सेस नहीं हो सका है। बीएसएनएल की पब्लिक प्लेस पर वाई-फाई की सुविधा मुहैया कराने की प्लानिंग धड़ाम हो गई है। फाइलों में ही वाई-फाई की सेवा दबकर रह गई है। जबकि दिसंबर ख्0क्भ् में बनारस आए केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री रविशंकर प्रसाद ने फ्री वाई-फाई सेवा की घोषणा की थी।

स्लो है स्पीड

मानमंदिर घाट, राजेंद्र प्रसाद घाट, दशाश्वमेघ घाट व शीतला घाट पर फ्री वाई-फाई की सुविधा तो जरूर है लेकिन उसकी स्पीड बहुत स्लो है। यहां साल भर पहले शुरू वाई-फाई की सुविधा तीस मिनट के लिए ही मिलती है लेकिन अब वह भी फ्लॉप साबित हो गई।

यहां था फ्री वाई-फाई

जिन स्थानों पर वाई-फाई की सुविधा का प्लान बनाया गया है उनमें संकटमोचन मंदिर, अस्सी घाट, आईपी मॉल सिगरा, रोडवेज बस स्टेशन कैंट, हेरिटेज हॉस्पिटल, कुबेर कॉम्प्लेक्स, कैंट स्टेशन का वेटिंग रूम, रेलवे स्टेशन मंडुआडीह, सिटी रेलवे स्टेशन, एसएसपीजी मंडलीय हॉस्पिटल कबीरचौरा, रामकृष्ण मिशन हॉस्पिटल, दीनदयाल हॉस्पिटल, रामनगर किला, संत रविदास मंदिर, शिवपुरवा दूरभाष केंद्र, काशी विश्वनाथ मंदिर बीएचयू, जयापुर गांव व बाबतपुर एयरपोर्ट शामिल है। जयापुर गांव को फ्री वाई-फाई से जरूर कनेक्ट किया गया है लेकिन उसकी स्पीड काफी स्लो है।

तकनीकी खराबी के कारण वाईफाई फेल हुये होंगे। कुछ स्थानों पर मशीनें लग भी गई हैं। बहुत जल्द पब्लिक को फ्री वाई-फाई का लाभ मिलने लगेगा।

केपी सिंह, पीआरओ

बीएसएनल ऑफिस, शिवपुरवा