--BHU में वाई-फाई सुविधा का लाभ उठाने के लिए भरना होगा एक फॉर्म

-कंप्यूटर सेंटर से मिलेगा यूजर आईडी और पासवर्ड, तब जाकर स्टूडेंट्स यूज कर सकेंगे इंटरनेट

VARANASI: पीएम नरेन्द्र मोदी ने अपने दौरे में बीएचयू को वाई-फाई कनेक्शन का तोहफा दिया। वाई-फाई कनेक्टिविटी सुविधा शुरू हो जाने से पूरे बीएचयू कैंपस में इंटरनेट कनेक्टिविटी की सुविधा उपलब्ध हो गयी। बीएचयू का कोई भी स्टूडेंट, टीचर व कर्मचारी अपने लैपटॉप, मोबाइल फोन पर बिना नेट पैक डलवाए ही वाई-फाई के सहयोग से इंटरनेट का उपयोग कर सकता है। लेकिन इसी के साथ खास बात यह है कि बीएचयू में वाई-फाई की सुविधा का लाभ उठाने वाले व्यक्ति के हर माउस क्लिक पर बीएचयू के कंप्यूटर सेंटर की नजर रहेगी।

देना होगा डिटेल

बीएचयू कैंपस में वाई-फाई कनेक्टिविटी का लाभ उठाने के इच्छुक हर व्यक्ति से एक फॉर्म भरवाया जायेगा। जिसके बाद ही वह इस सुविधा को ले सकेगा। बीएचयू के एक्टिंग पीआरओ डॉ। राजेश सिंह बताते हैं कि वाई फाई सुविधा का मिसयूज न हो और हर यूजर पर नियंत्रण रखा जा सके इस उद्देश्य से हर यूजर को एक फॉर्म भरना होगा। जिसमें उसके बारे में पूरी डिटेल होगी। कंप्यूटर सेंटर इस फॉर्म को लेने के बाद यूजर और पासवर्ड जारी करेगा। जिसके बाद ही वाई फाई कनेक्टिविटी की सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है। टेलीकम्यूनिकेशंस कंसल्टेंटस इंडिया लिमिटेड बीएचयू को वाई-फाई की सुविधा से लैस करने का काम कर रहा है।

तीन कैटेगरीज में होंगे यूजर्स

बीएचयू एडमिनिस्ट्रेशन ने नेट यूजर्स की तीन कैटेगरीज भी बनायी है। जिनमें स्टूडेंट्स, टीचर्स और स्टाफ शामिल हैं। सभी को फॉर्म भरने की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसके अलावा टूरिस्ट्स भी वाई फाई की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। इनके लिए अलग से व्यवस्था की गयी है। हर यूजर को कंट्रोल में रखने के लिए उसे निश्चित समय सीमा के लिए वाई-फाई कनेक्टिविटी उपलब्ध करायी जायेगी। पीएम ने वाई-फाई कनेक्टिविटी की सुविधा शुरू कर दी है। एक जनवरी से इसका लाभ कैंपस के लोगों को मिलने लगेगा।