-शहर में अधिकतर अंग्रेजी शराब व बीयर की दुकानों पर सीसीटीवी कैमरे का नहीं है इंतजाम

-हवा में उड़ा आयुक्त आबकारी का आदेश, कुछ शराब दुकानों पर सिर्फ शोपीस बने हुए हैं सीसीटीवी

Scene-1

दिन-शनिवार

समय-12 बजकर 15 मिनट

स्थान-नदेसर रोड

यहां स्थित अंग्रेजी शराब की दुकान पर दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम पहुंची तो खरीदारों की भीड़ बहुत थी, झटके में सीसीटीवी कैमरा की जानकारी लेनी चाही तो सेल्समैन मनोज कुमार ने बताया कि कैमरा लगा है लेकिन खराब है। रिपेयरिंग के लिए इंजीनियर को कहा गया है।

स्ष्द्गठ्ठद्ग-2

प्लेस-नदेसर

यहां मौजूद अंग्रेजी शराब दुकान के ठीक बगल में बीयर शॉप पर पहुंचे तो सेल्समैन सन्नी उर्फ सरवर ने बताया कि हमारे यहां दो कैमरे लगे हैं, इनमें से एक कैमरा आनलाइन रिकॉर्ड के लिए भी है। अनुज्ञापी मोबाइल पर ही दुकान की मॉनिटरिंग करते हैं।

स्ष्द्गठ्ठद्ग-3

प्लेस-तेलियाबाग

समय-12 बजकर 35 मिनट

तेलियाबाग पटेल धर्मशाला के सामने अंग्रेजी शराब की दुकान पर कैमरा होने की पड़ताल के लिए दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम पहुंची तो दुकान के अंदर एक कैमरा लगा हुआ मिला। कैश गिनने में लीन सेल्समैन मनीष ने बताया कि कंफर्म नहीं हूं कि काम कर रहा है या नहीं।

स्ष्द्गठ्ठद्ग-4

स्थान-साजन सिनेमा, सिगरा

समय-एक बजकर पांच मिनट

सिगरा, साजन सिनेमा के ठीक सामने इंग्लिश वाइन शॉप पर दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम पहुंची तो यहां कैमरा नदारद रहा। पूछने पर सेल्समैन ने बताया कि आजकल में लगने वाला है। फिलहाल अभी सीसीटीवी कैमरा लगा नहीं है।

फॉलो नहीं किया जा रहा नियम

ये चारों सीन्स तो महज बानगी भर हैं। नई आबकारी नीति के तहत खुली अधिकतर अंग्रेजी शराब व बीयर की दुकानों पर तीसरी नजर यानि सीसीटीवी कैमरा नदारद है। कहीं-कहीं है भी तो सिर्फ शोपीस ही बने हुए हैं ताकि आबकारी अधिकारियों की चेकिंग में पकड़े न जाएं। जबकि अंग्रेजी शराब व बीयर की दुकानों के आवंटन के समय ही शासन का यह निर्देश था कि सीसीटीवी कैमरा के साथ ही डिजिटल पेमेंट लेने की भी सुविधाएं होनी चाहिए। एक माह से अधिक का समय बीत गया शराब-बीयर की दुकानों के आंवटन का, लेकिन नियम अभी भी फॉलो नहीं किया जा रहा है।

ताकि न हो सारनाथ जैसी घटना

सीसीटीवी कैमरा जरूरी करने के पीछे आबकारी विभाग की मंशा यही है कि शराब या बीयर की कालाबाजारी एक तो पकड़ में आएगी, दूसरी यह कि दुकानों पर यदि लूट, मारपीट आदि की घटनाएं हुई तो पुलिस को पड़ताल में काफी मदद मिलेगी। अब सारनाथ के रजनहिया में अंग्रेजी शराब की दुकान के बाहर हुए डबल मर्डर केस में यदि शराब की दुकान पर कैमरा लगा होता तो पुलिस को तफ्तीश में काफी आसानी होती। यही हाल कमोबेश शहर से लेकर रूरल एरिया तक में मौजूद शराब-बीयर की दुकानों पर है।

आदेश तो दिया गया है कि अंग्रेजी शराब व बीयर की दुकानों पर सीसीटीवी कैमरा लगाया जाना जरूरी है। अब इसकी चेकिंग भी शुरू कराई जाएगी। यह शराब दुकानों पर सुविधा व सुरक्षा के लिहाज से बेहतर ही है। इसे हर हाल में फॉलो कराया जाएगा।

करूणेंद्र सिंह, सहायक आयुक्त आबकारी

एक नजर

आवंटित दुकानें

285

देसी शराब

165

अंग्रेजी शराब

143

बीयर

8

मॉडल शॉप