सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस ने दिया निर्देश

मॉल और शॉपिंग काम्प्लेक्स में वाहन पार्क करते समय दिखानी होगी आईडी

शहर के किसी मॉल या शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में जा रहे हैं तो अपने साथ आईडी जरूर रखिए। ऐसा नहीं किया तो अपना वाहन पार्क नहीं कर सकेंगे। पुलिस के नए फरमान के मुताबिक शहर के किसी भी मॉल या शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में वाहन मालिक के बिना आईडी के वाहन पार्क नहीं किए जा सकते हैं। अगर इस फरमान का पालन नहीं हुआ तो पार्किग संचालक के साथ ही मॉल संचालक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

मचा सकते हैं तहलका

इंटेलिजेंस को इनपुट मिला है कि बनारस को दहलाने की की कोशिश में लगे टेररिस्ट भीड़भाड़ वाली जगहों को निशाना बना सकते हैं। मॉल और शॉपिंग सेंटर उनकी लिस्ट में हैं। पार्किग में वाहनों में बारूद भरकर ब्लास्ट से पूरी बिल्डिंग को नुकसान पहुंचा सकते हैं। भीड़भाड़ वाले वक्त में ऐसी घटना से बड़े पैमाने पर धन-जन हानि होगी। ऐसी किसी वारदात को रोकने के लिए पुलिस ने पार्किग की नियमों को सख्त कर दिया है। संचालकों को निर्देश दिया है कि पार्किग प्लेस पर कैमरे लगाएं। साथ ही वाहन पार्किग के दौरान वाहन स्वामी की आईडी जरूर चेक करें। खासतौर पर उनकी जो लम्बे समय के लिए वाहन छोड़कर जाना चाहते हैं।

सुरक्षा हुई कड़ी

पुलिस के निर्देश के बाद शहर के सभी मॉल और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स की सुरक्षा कड़ी कर दी गयी है। भले ही यहां निजी सुरक्षाकर्मी तैनात हैं लेकिन उनके पास हैंड मेटल डिटेक्टर के साथ डीएफएमडी भी है। हालांकि स्कैनर ना होने की वजह से बैग आदि की चेकिंग अच्छे से नहीं हो पाती है। सुरक्षाकर्मी बैग आदि खुलवाकर चेक करने की औपचारिकता करते हैं।

शहर की सुरक्षा को लेकर पुलिस गंभीर है। हमारे पास मौजूद सारे संसाधनों को उपयोग करते हुए हर संवेदनशील जगहों की सिक्योरिटी तगड़ी कर दी गयी है।

एसके भगत, आईजी