-तंबाकू निषेध दिवस पर हुए विभिन्न कार्यक्रम

- कहीं जुलूस तो कहीं नशा से मरने वाले की प्रतीक शवयात्रा निकालकर किया गया जागरुक

मुगलसराय (चंदौली) : विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर मंगलवार को नगर व आसपास के क्षेत्र में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। कुछ संस्थाओं ने जुलूस निकालकर लोगों से नशा करने की प्रवृत्ति छोड़ने का आह्वान किया तो कहीं नाटक के जरिए नशे से होने वाली बीमारियों के प्रति लोगों को जागरुक किया गया।

दिलाई गई शपथ

91 यूपी बटालियन एनसीसी की ओर से आयोजित गोष्ठी में विभिन्न स्कूल के विद्यार्थियों व एनसीसी कैडेटों ने नशा न करने की शपथ ली। साथ ही लोगों को भी इससे दूर रहने की नसीहत देने का संकल्प लिया। रेलवे इंटर कॉलेज के प्राचार्य मेजर अमरेंद्र कुमार ने कहा कि तंबाकू में निकोटिन पाई जाती है जिसका नियमित सेवन करने से रक्त में इसका स्तर बढ़ता है। जो शरीर को कमजोर करता है। निकोटिन के प्रभाव से च्च्च रक्तचाप, ह्दयाघात का खतरा बढ़ जाता है। बताया कि आंकड़ों में सामने आया है कि 30 प्रतिशत कैंसर तंबाकू सेवन के कारण होता है। मुंह, फेफड़े, लीवर, किड़नी व भोजन की नली आदि में कैंसर का कारण भी तंबाकू का सेवन है। उपस्थित छात्र छात्राओं को नशे से दूर रहने की सलाह देते हुए कहा कि वे गुटखा, जर्दा, सिगरेट, शराब आदि के नशे से दूर रहें। यदि किसी छात्र को इसकी आदत पड़ गई है तो ²ढ़ संकल्प से इसे छोड़ा जा सकता है। नशे से दूर रहकर विद्यार्थी स्वस्थ रह सकेंगे और तभी स्वस्थ व समृद्ध भारत का निर्माण हो सकेगा। इस अवसर पर चंद्रजीत यादव, अमन कुमार, रवि प्रकाश, रंजीत पांडेय सहित भारी संख्या छात्र छात्राएं उपस्थित थे।

नशे का मत बनिए आदी

सामाजिक व सांस्कृतिक संस्था सुर सरिता ने जुलूस निकालकर नगर भ्रमण किया और लोगों को नशा करने की प्रवृत्ति से दूर रहने की सलाह दी। पालिका परिषद के पूर्व चेयरमैन राजकुमार जायसवाल ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया। जुलूस गल्लामंडी चौराहे से आरंभ होकर मैनाताली, लालबहादुर शास्त्री कटरा होते हुए केंद्रीय कार्यालय पहुंच गोष्ठी में परिवर्तित हो गया। वक्ताओं ने कहा कि नशा करने से लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। साथ ही नशे से कई बीमारियां भी होती हैं। इसके अलावा नशे के प्रवृत्ति का असर परिवार पर भी पड़ता है। अंत में सबने नशा करने से दूर रहने की शपथ ली। इस मौके पर अशोक सिद्धार्थ, राजगीर शेख, दीपक पाल आदि उपस्थित थे।

अस्मिता नाट्य संस्थान द्वारा चलाए जा रहे समर कैंप के विद्यार्थियों द्वारा इस अवसर पर 'नशा तुम्हें ले डूबेगा' नाटक का मंचन किया गया। नाटक के माध्यम से दिखाया गया कि नशे की प्रवृत्ति से क्या नुकसान होता है। विजय कुमार गुप्ता द्वारा निर्देशित नाटक में अंजली, मुस्कान, योगिता, खुशी, सूरज, जतिन, अर्चिता, गार्गी, स्नेहा, अभिषेक, रिया आदि ने अभिनय किया।

बबुरी में गायत्री परिवार की ओर से नशा से मरने वाले की प्रतीक शवयात्रा निकाली गई। यात्रा कस्बे का भ्रमण करने के बाद गायत्री मंदिर पहुंचकर समाप्त हुई। यहां प्रतीक शव का अंतिम संस्कार किया गया। जुलूस में नशा से उत्पन्न होने वाली बुराइयों व उससे मुक्ति पाने की तख्तियां पर लिखे स्लोगन लेकर पुरुष व महिलाएं उक्त कार्यक्रम में शामिल हुए।