-व‌र्ल्ड नो टोबैको डे पर शहर भर में हुए विभिन्न प्रोग्राम

-तंबाकू से होने वाली बीमारियों के प्रति लोगों को पैम्फलेट बांटकर किया अवेयर, दुकानदारों को दी गयी चेतावनी

VARANASI

व‌र्ल्ड नो टोबैको डे पर मंगलवार को शहर भर में विविध कार्यक्रम आयोजित किये गए। हेल्थ डिपार्टमेंट सहित विभिन्न हॉस्पिटल्स, सामाजिक संगठनों ने कहीं जन जागरूकता रैली निकाली तो कहीं हेल्थ चेकअप कर लोगों को तंबाकू से होने वाली घातक बीमारियों के प्रति अवेयर किया।

'वाक फॉर स्मोक फ्री काशी'

स्वास्थ्य विभाग के एंटी टोबैको सेल व काशियाना डॉट कॉम की ओर से बीएचयू लंका गेट से जनजागरूकता रैली 'वाक फॉर स्मोक फ्री काशी' निकाली गई। इस दौरान लोगों को पैम्फलेट पंपलेट बांटकर तम्बाकू से होने वाले बीमारियों के प्रति अवेयर किया गया। वहीं तम्बाकू का सेवन नहीं करने के लिए लोगों से संकल्प फॉर्म भी भराया गया। वहीं स्वास्थ्य विभाग की टीम ने लंका पर दुकानदारों को तम्बाकू उत्पाद न बेचने की चेतावनी भी दी। प्रोग्राम के चीफ गेस्ट सीएमओ डॉ। वीबी सिंह, काशियाना के फाउंडर सुमित सिंह, सुदीप्त मणि त्रिपाठी, डॉ। पीपी गुप्ता, डॉ। सौरभ प्रताप सिंह, संगीता सिंह, राघवेन्द्र कुमार चौबे, शुभम मिश्र, अमित द्विवेदी, हरमीत सिंह, चन्दन चौबे आदि शामिल रहे।

80 लाख हो रहे कैंसर के शिकार

इंडियन डेंटल एसोसिएशन की ओर से अस्सी घाट पर जनजागरूकता रैली निकाली गई। इस दौरान टोबैके से होने वाली घातक बीमारियों के प्रति लोगों को अवेयर किया गया। आईडीए के ज्वाइंट सेक्रेटरी डॉ। अमर अनुपम ने बताया कि हर साल 80 लाख लोग तम्बाकू के सेवन से कैंसर के शिकार हो रहे हैं। तम्बाकू छोड़ने के लिए लोगों को अवेयर किया जाना चाहिए। रैली में प्रो। टीपी चतुर्वेदी, प्रो। नीलम मित्तल, डॉ। एचपी सिंह, डॉ। एसपी सिंह, मुरारी शर्मा, मनोज श्रीवास्तव, डॉ। विनीत सिंह, डॉ। पियूष, डॉ। आशुतोष शामिल रहे।

ब्रेथ ईजी में हुआ मरीजों का चेकअप

ब्रेथ ईजी चेस्ट केयर, अस्सी की ओर से फ्री हेल्थ चेकअप कैंप का आयोजन किया गया। इसमें क्म्भ् लोगों के फेफडे़ की जांच की गई। 70 लोगों में श्वास व एलर्जी की समस्या पाई गई। डॉ। एसके पाठक ने लोगों को तम्बाकू से दूर रहने की सलाह दी। उन्होंने बताया कि धूम्रपान करने से फेफड़ों की क्षमता में गिरावट के साथ-साथ कार्य करने की क्षमता में भी कमी आती है। कैंप में डॉ। इंद्रपाल सिंह, सुनील उपाध्याय, अभिषेक केशरी आदि प्रेजेंट रहे।

स्वस्थ्य समाज की रखें नींव

व‌र्ल्ड नो टोबैको डे पर पॉपुलर सुपरस्पेशिएलिटी हॉस्पिटल में सेमिनार का आयोजन किया गया। इसमें तंबाकू से होने वाली गंभीर बीमारियों पर चर्चा की गई। हॉस्पिटल के चेयरमैन डॉ। एके कौशिक ने कहा कि तम्बाकू का सेवन कैंसर, दमा व फेफड़ों को नुकसान पहुंचाता है। एमडी डॉ। किरन कौशिक ने कहा कि तंबाकू जानलेवा हैं। सेमिनार में डॉ। अखिल कपूर, डॉ। कुमार अभिषेक, डॉ। प्रभात कुमार, डॉ। केपी सिंह, डॉ। आई बसु, डॉ। अमित कुमार आदि रहे।

लक्ष्मी हॉस्पिटल ने निकाली रैली

लक्ष्मी हॉस्पिटल की ओर से भी व‌र्ल्ड नो टोबैको डे पर जन जागरूकता रैली और सेमिनार का आयोजन किया गया। इसमें तम्बाकू से होने वाली जानलेवा बीमारियों पर चर्चा की गई। हॉस्पिटल के एमडी डॉ। अशोक राय ने बताया कि बनारस में म्8 परसेंट जेंट्स व ख्ख् परसेंट लेडीज तम्बाकू का सेवन करती हैं, जो बेहद गंभीर है। सेमिनार में डॉ। विकास भटनागर, डॉ। अभिनव पाडि़या आदि रहे।