- अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर रेलवे के बाकले ग्रांउड पर आयोजित किया गया योग शिविर

- शरीर व मन के बीच सामंजस्य स्थापित करता है योग-डीआरएम

MUGHAL SARAI (wv June)। योग एक आध्यात्मिक अनुशासन एवं सूक्ष्म विज्ञान पर आधारित ज्ञान है। जो मन और शरीर के बीच सामंजस्य बनाने का कार्य करता है। यह स्वस्थ्य जीवन जीने की उत्कृष्ट कला एवं विज्ञान है। योग का प्रयोग आंतरिक विज्ञान के रूप में भी किया जाता है। जिसके माध्यम से मनुष्य के शरीर व मन के बीच में सामंजस्य स्थापित कर मनुष्य आत्म साक्षात्कार को प्राप्त करता है। ये बातें पूर्व मध्य रेलवे मंडल मुगलसराय के मंडल रेल प्रबंधक किशोर कुमार ने मंगलवार की सुबह स्थानीय रेलवे के बाकले ग्राउंड में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि कही।

मन शरीर में लाता है स्थायित्व

कहा कि योग विद्या का विकास हजारों साल पहले हुआ था। योग को एशिया, मध्यपूर्व, उत्तरी अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका सहित विश्व के अलग-अलग भागों में प्रसारित किया। इस दौरान एक माह से लगातार योग का प्रशिक्षण दे रहे योग शिक्षक रामनारायण जायसवाल ने योग के विषय में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि योग साधनाओं में यम, नियम, आसन, प्राणायाम, प्रत्याहार, धारणा, ध्यान, समाधि, बंध एवं मुद्रा, षटकर्म, मंत्र-जप, युक्तकर्म आदि का अभ्यास सबसे अधिक किया जाता है। कहा कि योग के लिए यम, प्रतिरोधक एवं नियम अनुपालनीय है। आसन का अभ्यास शरीर और मन में स्थायित्व लाने में सक्षम है। प्राणायाम श्वास-प्रश्वास प्रक्त्रिया का सुव्यवस्थित अभ्यास है। प्राणायाम का अभ्यास नासिका, मुख एवं शरीर के अन्य छिद्रों तथा शरीर के आंतरिक व बाहरी भागों को जागरूक करता है। प्रत्याहार के अभ्यास से व्यक्ति स्वयं की इंद्रियों के माध्यम से सांसारिक विषयों का त्याग कर अपने मन तथा चैतन्य के एकीकरण का प्रयास करता है। धारणा का अभ्यास मनोयोग के व्यापक आधार क्षेत्र के एकीकरण का प्रयास करता है। यही एकीकरण बाद में ध्यान में परिवर्तित हो जाता है। इसके पहले स्वदेशी जागरण मंच के तत्वावधान में ख्भ् मई से चल रहे लगातार चल रहे योग प्रशिक्षण शिविर के समापन के अवसर पर मुख्य अतिथि कौशल किशोर ने भारत माता के चित्र पर माल्यार्पण किया। इसके बाद योग शिक्षक ने सामूहिक योग कराया और योग करने के तरीकों व बारीकियों से काफी संख्या में उपस्थित जन समूह को बताया। अंत में स्वदेशी जागरण मच के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य आनंद श्रीवास्तव ने उपस्थित जनों को समापन समारोह में आने व शिविर के सकुशल संपन्न कराने में सहयोग प्रदान करने के लिए धन्यवाद दिया। इस अवसर पर एडीआरएम मुकेश महरोत्रा, वरीय मंडल अभियंता अतुल कुमार, वरीय मंडल कार्मिक अधिकारी जेपी सिंह, सर्वेश कुशवाहा, सुरेंद्र सिंह, दर्शना सिंह, साधना सिंह, शिवजी, रमेश जायसवाल, अमित केशरी व उमाशंकर जायसवाल आदि मौजूद रहे।

भाजपाइयों ने किया योग

योग दिवस पर मंगलवार को विकास खंड के दो स्थानों पर भाजपाजनों द्वारा योग शिविर का आयोजन किया गया। इसमें सैकड़ों लोगों ने योगाभ्यास की शिक्षा ली और योग कर शरीर को निरोग रखने का संकल्प लिया। इस मौके पर दिनेश तिवारी, गोपाल सिंह, संजय सिंह, राजेश सिंह, डा.श्याम सुंदर गुप्ता, जयप्रकाश सिंह, मुन्ना सिंह सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित थे।