- मतदाता सूची के विशेष पुनरीक्षण की तिथि घोषित

- मतदाता सूची का विशेष पुनरीक्षण एक नवम्बर से

निर्वाचन आयोग ने विधानसभा मतदाता सूची के विशेष पुनरीक्षण की तिथि घोषित कर दी है। एक नवम्बर, 2021 को मतदाता सूची का आलेख्य प्रकाशन होगा। पब्लिक इसे बूथ पर देख सकेगी। अगर मतदाता सूची में नाम नहीं है तो एक से तीस नवम्बर तक चलने वाले विशेष अभियान के दौरान मतदाता सूची में नाम जोड़ने, नाम, पता आदि संशोधन व मृतक वोटर के नाम हटाने के लिए दावा आपत्ति यानी फार्म जमा कर सकेंगे। दावे, आपत्ति का निस्तारण आयोग के निर्देश के क्रम में बीस दिसंबर तक पूर्ण किया जाएगा। मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन पांच जनवरी, 2022 को होगा।

युवा भी जुड़ेंगे

आयोग के निर्देश के क्रम में एक जनवरी, 2022 को 18 वर्ष पूर्ण करने वाले युवा भी मतदाता सूची पुनरीक्षण के दौरान वोटर बनने के लिए फार्म भर सकेंगे। जिले में विशेष पुनरीक्षण को लेकर बीएलओ को ट्रे¨नग भी दी जाएगी। इसके बाद नाम जोड़ने, संशोधन से संबंधित फार्म उपलब्ध कराए जाएंगे।

चुनाव होने के संकेत

मतदाता सूची विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम घोषित होने के बाद यह संकेत मिल रहे हैं कि आगामी विधानसभा चुनाव फरवरी या मार्च में हो सकता है। अधिकारियों का कहना है कि पांच जनवरी, 2022 को मतदाता सूची फाइनल हो रही है। इससे स्पष्ट है कि चुनाव इससे पूर्व नहीं हो सकते हैं। ठंड की वजह से जनवरी में विधानसभा चुनाव की संभावना कम है। चुनाव फरवरी-मार्च में होने की ज्यादा उम्मीद है। मई से पूर्व चुनाव हरहाल में होना चाहिए।