निर्वाचन विभाग के पास आए 10 हजार से ज्यादा वोटर कार्ड बनाने को आवेदन

सत्यापन कार्य पूरा, अब अक्टूबर में लगेंगे कैम्प

DEHRADUN: राजधानी में जनसंख्या बढ़ने के साथ-साथ वोटरों की संख्या भी बढ़ गई है। जिला निर्वाचन विभाग द्वारा सत्यापन का कार्य पूरा होने के बाद नए वोटरों की संख्या में इजाफा हुआ है। कुल क्0 हजार क्0भ् नाम वोटर लिस्ट में जुड़ने के लिए आवेदन आये हैं।

जल्द सार्वजनिक होगी लिस्ट

जिला निर्वाचन विभाग के जुलाई तक हुए सत्यापन कार्य पूरे होने के बाद अब नए वोटर कार्ड बनेंगे। वहीं विभाग अब वोटर लिस्ट में नए नाम जोड़ने के अलावा पुराने हटाने के साथ साथ संसोधन और दूसरे विधानसभाओं में वोटरों को शिफ्ट करने का काम कर रहा है। जिस तरह से सत्यापन में जो आवेदन है उस को विभाग फाइनल स्वरूप देने में लगा है। जिसको जल्द ही सार्वजनिक कर दिया जाएगा।

क्भ् हजार नाम हटेंगे

विभाग द्वारा कराए गए सत्यापन कार्य में क्भ् हजार ख्म्8 लोगों के नाम हटाने का भी आवेदन आया है। जिनके अलग अलग कारणों से वोटर लिस्ट से नाम हटा दिया जाएगा। इसके साथ ही भ् हजार भ्क्भ् वोटरों के संसोधन के लिए आवेदन आया है। जबकि़ क्99 लोगों ने अपनी विधान सभा से अपना नाम दूसरे विधान सभा में शिफ्ट करने का आवेदन किया है।

अब अक्टूबर में लगेंगे कैम्प

विभाग द्वारा फ्क् जुलाई को वोटर कार्ड सत्यापन अभियान की आखिरी तारीख निर्धारित की गई थी। इसलिए अब नए वोटर आईडी के लिए फिलहाल आवेदन नहीं लिए जाएंगे। विभाग की और से साफ किया गया है। कि अब अक्टूबर में कैम्प लगाया जाएगा। जिसमें फिर से बीएलओ नियुक्त किए जाएंगे। जिन पुराने वोटरों को आईडी से संबंधित समस्या है वो ही अब अपनी समस्या को हल करा सकते है। साथ ही जिनकी उम्र क् जनवरी ख्0क्7 तक क्8 वर्ष की नहीं हो जाती है। वो अभी कार्ड के लिए आवेदन नहीं करेंगे। वहीं अगर आपका वोटर कार्ड गुम हो गया या नष्ट हो गया है तो आप को प्रारूप-8 भरकर ख्भ् रुपए का चालान जमा करना होगा जिसके बाद आप को आपका वोटर कार्ड मिलेगा। साथ ही अगर आप नया वोटर कार्ड बनाना चाहते हैं तो प्रारूप-म् भरकर विभाग में जमा करें।

आंकडे एक नजर---

आवेदन

नाम जोड़ने के लिए -क्0क्0भ्

नाम हटाने के लिए-क्भ्ख्म्8

संसोधन के लिए-भ्भ्क्भ्

वि.स। बदलने के लिए-क्99