- 30 नवंबर तक गैस कनेक्शन के साथ लिंक कराया जा सकता है आधार

- 30 नवंबर के बाद नहीं मिलेगी सब्सिडी, तेल कंपनियां कर देंगी जब्त

DEHRADUN: अगर आपने अपने गैस कनेक्शन के साथ आधार कार्ड लिंक नहीं कराया है तो आपके पास सिर्फ क्फ् दिन बाकी हैं। फ्0 नवंबर तक अगर गैस कनेक्शन के साथ आधार लिंक नहीं कराया तो फिर आप एलपीजी सब्सिडी न ले पाएंगे और तेल कंपनियां आपकी सब्सिडी जब्त कर लेगी।

आखिरी मौके का उठाएं फायदा

तेल कंपनियों द्वारा 9 लाख ऐसे उपभोक्ताओं की सब्सिडी जुलाई में रोक दी गई थी, जिन्होंने अपने गैस कनेक्शन के साथ आधार लिंक नहीं कराया था। यह भी कहा गया था कि फ्0 नवंबर से पहले अगर ऐसे उपभोक्ताओं ने आधार लिंक करा दिया तो उनकी रोकी गई सब्सिडी वापस कर दी जाएगी। इसके बाद करीब ख् लाख उपभोक्ताओं ने अपने कनेक्शन के साथ आधार लिंक कराया, लेकिन करीब 7 लाख उपभोक्ताओं द्वारा आधार लिंक नहीं कराया गया, इसके बाद आधार लिंक कराने के लिए फ्0 नवंबर तक का समय दिया गया था। अब इस मियाद को पूरा होने में भी सिर्फ क्फ् दिन बचे हैं। क्फ् दिन के भीतर अब जिस उपभोक्ता ने अपने गैस कनेक्शन के साथ आधार लिंक नहीं कराया तो फिर वह सब्सिडी से वंचित रह जाएंगे। आईओसी के एरिया मैनेजर एसके सिन्हा ने बताया कि उपभोक्ताओं के पास आधार जमा कराने का यह आखिरी मौका है, इस मौके का उन्हें फायदा उठाना चाहिए।

-------------------

खरीदिए कॉमर्शियल सिलेंडर, पाइए ईनाम

कॉमर्शियल सिलेंडर खरीदने पर गैस एजेसिंयां ने अब तोहफा देकर लोगों को रिझाना शुरू कर दिया है। उपभोक्ता को एक कॉमर्शियल सिलेंडर की खरीद पर एजेंसी द्वारा भ्0 रुपये का तोहफा दिया जाएगा। आईओसी ने इसके लिए सभी गैस एजेंसियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। तेल कंपनी ने गैस एजेंसियों के लिए प्रति माह भ्00 कॉमर्शियल सिलेंडर बेचने का लक्ष्य रखा है। डीबीटीएल लागू होते ही इस नियम को सख्ती से लागू कर दिया गया है, साथ ही भ्00 सिलेंडर की बिक्री करने वाली एजेंसियों को प्रति सिलेंडर कमीशन के 8भ् रुपये के अतिरिक्त सौ रुपये का इनाम देने की व्यवस्था भी की गई है। इसी चरण में एजेंसी कंपनी से अतिरिक्त मिलने वाले सौ रुपये में से भ्0 रुपये इनाम के रूप में उपभोक्ता को देगी। यानी अब कॉमर्शियल उपभोक्ताओं को क्9 किग्रा का सिलेंडर क्08फ्.भ्0 रुपये की जगह क्0फ्फ्.भ्0 में उपलब्ध हो जाएगा।

------------------

'आईओसी ने कॉमर्शियल उपभोक्ताओं को बेहतर सर्विस देने के साथ ही ईनाम देने की भी योजना शुरू की है। उम्मीद है इस पहल से कॉमर्शियल गैस की बिक्री बढे़गी।

-चमनलाल, अध्यक्ष, उत्तराखंड एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर्स एसोसिएशन।