- डेढ़ साल तक मॉनिटरिंग करती रही पुलिस, बार-बार रूल तोडऩे वाले चिन्हित

देहरादून, 22 अगस्त (ब्यूरो)।
अब इसको पब्लिक की नासमझी कहें या फिर ट्रैफिक नियमों का खुला उल्लंघन। जो भी हो, लेकिन यह सच है कि दून में वाहन चालकों को न तो ट्रैफिक नियमों की कोई परवाह है और न ही पुलिस का डर। यही वजह है कि वाहन चालक एक नहीं बल्कि, डेढ़ वर्षों के दौरान अकेले 30 से 40 बार ट्रैफिक वॉयलेशन तक कर चुके हैं। खास बात ये है कि मोबाइल मैसेज भेजे जाने के बावजूद ये चालान भुगतान के लिए सामने नहीं आ रहे हैं। ऐसे में अब ट्रैफिक पुलिस ने कानूनी कार्रवाई का मन बना दिया है। जिसकी शुरुआत हो भी चुकी है।

::पुलिस कार्रवाई पर एक नजर::
-49 चौराहों की हुई निगरानी
-22 चौराहों पर रेड लाइट के चालान
-बाकी चौराहों पर ओवर स्पीड के चालान

डेढ़ साल तक हुई पड़ताल
स्मार्ट सिटी दून में ट्रैफिक वॉयलेशन कोई नई बात नहीं है। लाख कोशिशों के बावजूद यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले बाज नहीं आ रहे हैं। लेकिन, अब पुलिस ने इसका तोड़ निकाल लिया है। हाईटेक कैमरों की मदद से ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों पर नकेल कसी जा रही है। कई वाहन चालक ऑन द स्पॉट पकड़े गए उनके ई-चालान हुए। इस बीच कुछ सुधर भी गए। लेकिन, कुछ ऐसे हैं, जो सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं। पुलिस के दावों पर विश्वास किया जाए तो इतना कुछ करने के बावजूद कुछ ऐसे वाहन चालक हैं, जो एक नहीं, बल्कि 30 से 40 बार ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन कर चुके हैं। बाकायदा, ये चौंकाने वाला आंकड़ा पिछले डेढ़ साल में सामने आया है।

::इस तकनीक की ली मदद ::
-सीसीटीवी कैमरे
-एएनपीआर कैमरे
-आरएलवीडी कैमरे

इस तरह का वॉयलेशन
-रेड लाइट जंप
-ओवर स्पीड
-नो पार्किंग जोन में पार्किंग
-चौक चौराहों पर ओवरटेकिंग

अब सबक सिखाने की तैयारी
ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक सिटी में सबसे ज्यादा ट्रैफिक वॉयलेशन के मामले रेड लाइट जंप, ओवर स्पीड, नो पार्किंग जोन में वाहन पार्क किया जाना अक्सर देखने में आ रहा है। जिन डेढ़ हजार से ज्यादा वाहनों की पुलिस ने लिस्ट तैयार की है। उन्हें नोटिस प्रेषित किए जा रहे हैं। कइयों को कई बार नोटिस भी भेजे जा चुके हैं। लेकिन, इसके बाद भी वे अपने चालानों का निस्तारण नहीं कर रहे हैं। ऐसे में पुलिस ने अब कानूनी कार्रवाई की तैयारी कर दी है। जिससे ऐसे वाहन चालकों को सबक सिखाया जा सके।

----------------------
ट्रैफिक रूल्स को फॉलो करना सभी की जिम्मेदारी है। इसके लिए आम लोगों को भी आगे आना चाहिए, तभी दून सिटी की संकरी सड़कों पर ट्रैफिक बेहतर हो पाएगा। आम लोगों को इनिसिएटिव लेने की जरूरत है।
-वासू साहनी, डालनवाला।

यकीनन ट्रैफिक प्रॉब्लम दून की सबसे बड़ी समस्या बन रही है। पुलिस भी ट्रैफिक वॉयलेशन करने वालों पर एक्शन ले रही है। लेकिन, फिर भी सुधार नहीं आ रहा है। सभी को सहयोग करना चाहिए।
-आयुषी रावत, मोहकमपुर।

पुलिस ट्रैफिक वॉयलेशन पर अपना काम कर रही है। आम लोगों को भी चाहिए कि अपने शहर में बेहतर तरीके से ट्रैफिक का संचालन हो। इसके लिए ट्रैफिक नियमों का ध्यान देना होगा।
-दीपक साहनी, डीएल रोड।
dehradun@inext.co.in