- बीपीएल सूची में मिले 2000 अधिकारियों के नाम

- राजधानी के विकास विभाग ने तैयार की सूची

DEHRADUN: बीपीएल धारकों की लाइन में डॉक्टर, इंजीनियर, रेलवे या फिर किसी बैंक के मैनेजर को खड़ा देखकर हैरत नहीं कीजिएगा। यह सच हो सकता है। विकास विभाग की ओर से तैयार की गई शहर के बीपीएल सूची में सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के चक्कर में ऐसे एक या दो नहीं बल्कि दो हजार आठ सौ पचास रसुखदार शामिल हैं।

बीपीएल सूची में विभिन्न विभागों के कर्मी

सूची में शामिल लोगों में बैंक मैनेजर, बैंक पीओ से लेकर एयरफोर्स सैनिक, डॉक्टर, आर्मी, पुलिस व रेलवे में नौकरी करने वाले लोग तक शामिल हैं।

सीए तक हैं शामिल

दून शहर की बात करें तो विकास विभाग ने बीपीएल की जो लिस्ट तेल कंपनी को उपलब्ध कराई है, उसमें शहरी क्षेत्र में एक लाख दस हजार लोगों के नाम दिए गए हैं। इस लिस्ट में कई ऐसे नाम हैं जो पेशे से इंजीनियर और सरकारी अधिकारी हैं। इतना ही नहीं इनमें सुधीर कुमार व मुकंदी लाल चार्टेट अकाउंटेंट के नाम तक शामिल किए गए हैं।

इस सूची पर है विवाद

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत बीपीएल परिवारों को मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन दिए जाने हैं। इसके लिए तेल कंपनियों ने सरकारी बीपीएल सूची को गैस एजेंसियों को सौंपा है और कहा कि जिन भी लोगों के आवेदन आए, उनका पहले लिस्ट से मिलान कर लिया जाए। यदि उनका नाम सूची में है तो तभी उन आवेदकों को मुफ्त कनेक्शन दिया जाएगा।

--------------

वर्जन--

बीपीएल परिवारों की यह लिस्ट हमारी नहीं है। यह आपूर्ति विभाग की बीपीएल की सूची है। इस बारे में हम कुछ नहीं कह सकते।

---सुशील मोहन डोभाल, जिला विकास अधिकारी

इस लिस्ट में दून के शहरी क्षेत्र में एक लाख दस हजार व ग्रामीण क्षेत्र में एक लाख म्0 हजार लोग हैं। जबकि, हमारे बीपीएल की संख्या इतनी है ही नहीं।

---पीएस पांगती, जिला पूर्ति अधिकारी