- मार्केटिंग की आड़ में घूम रहे 3 युवकों के कब्जे से मिला दुर्लभ प्रजाति का सांप

- वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन एक्ट में अरेस्ट की जेल भेजा,सांप को जंगल में छोड़ा

देहरादून

देहरादून की सहसपुर थाना पुलिस ने तीन वन्य जीव तस्करों के कब्जे से गुड लक चार्म के नाम से मशहूर दो सिर वाला सांप 'रेड सेंड बोआ' बरामद किया है। ब्लैक मार्केट में इसकी कीमत एक करोड़ बताई जा रही है। यह सांप वाइल्ड लाइफ की प्रोटेक्टेड स्पेशीज में शामिल है। गली मोहल्लों में घूमकर कारपेट बेचने वाले हिमाचल प्रदेश के तीन युवकों ने इसे धामावाला के जंगल से पकड़ा था और बेचने की फिराक में थे। मुखबिर से सूचना मिलने पर पुलिस ने तस्करों को सांप के साथ पकड़ लिया। बरामद सांप और तस्करों को वन विभाग की टीम के सहयोग से कोर्ट में पेश किया गया। कोर्ट ने वन विभाग की टीम को सांप को जंगल में छोड़ने के आदेश दिए और तस्करी के आरोप में पकड़े गए तीनों युवकों को जेल भेज दिया।

सहसपुर थाना इंचार्ज राजीव रौथाण ने बताया कि धर्मावाला पुलिस चौकी की टीम को गश्त के दौरान इलाके में टिमली रिर्जव फोरेस्ट एरिया में हाथीवाला मार्ग के पास तीन युवक संदिग्ध अवस्था में मिले। उनके पास एक सांप मिला। उनके कब्जे से मिले सांप को फोरस्ट की टीम बुलाकर आईडेंटिफाई कराया गया तो पता चला कि यह दुर्लभ प्रजाति का रेड सेंड बोआ सांप है। इस प्रजाति को पकड़ना व तस्करी करना प्रतिबंधित है। तीनों युवकों ने इस सांप को धर्मावाला के जंगल से पकड़ा और उसे किसी को ऊंचे दामों में बेचने की फि राक में थे।

वन विभाग की टीम की मौजूदगी में ही सांप को उनके कब्जे से रेस्क्यू करते हुए पुलिस ने तीनों युवकों सहजान, जहांगीर और सलीम निवासी हिमाचल प्रदेश को वन्य जीव संरक्षण एक्ट में गिरफ्तार कर लिया।

तीनों युवकों को मंडे को कोर्ट में पेश किया गया। कोर्ट के आदेश पर तीनों को जेल भेज दिया गया। दूसरी तरफ कोर्ट ने वन विभाग की टीम को रेस्क्यू किए गए सांप को जंगल में छोड़ने के निर्देश दिए।

गली मोहल्लों में फेरी लगाकर कारपेट बचते वाले तस्कर:

1. सहजान पुत्र नसरत उम्र 36 वर्ष और जहांगीर पुत्र नफ रत उम्र 29 वर्ष निवासी कुंजा मतरालिया थाना पूरूवाला जिला सिरमौर,और सलीम पुत्र रिंकू उम्र 23 वर्ष निवासी लखवानी घुमारवीं थाना घुमारवीं जिला बिलासपुर हिमाचल प्रदेश के रहने वाले हैं।

------------------

ब्लैक मार्केट में एक करोड़ कीमत: तस्करों से पूछताछ में पुलिस को पता चला कि दो सिर वाले इस सांप की वन्य जीव तस्करी के ब्लैक मार्केट में बड़ी डिमांड है। इस सांप के बारे में भ्रांति है कि यह गुड लक चार्म होता है। ऐसे में इसकी बड़े पैमाने पर तस्करी होती है.तस्करों ने बताया कि दो सिर वाले सांप की इंटरनेशनल ब्लैक मार्केट में कीमत करोड़ों रुपए में होती है। जिसके बहुत से खरीदार मिल जाते हैं। बिना मेहनत मोटी रकम कमाने के लालच में जंगल में सांप दिखने पर उसे पकड़ कर बेचने निकले थे, लेकिन बी में ही पुलिस के हत्थे चढ़ गए। पुलिस ने इस संबंध में वाइल्ड लाइफ एक्सपर्ट्स से भी राय ली। पुलिस का कहना है कि एक्सपर्ट्स ने भी इस सांप के बडे़ पैमाने पर तस्करी होने और कीमत करोड़ों में आंकी है।