-राज्यपाल के अभिभाषण के साथ राज्य विधानसभा का बजट सत्र शुरू

-करीब एक घंटे 20 मिनट के अभिभाषण में समाज के हर वर्ग के लिए भावी योजनाओं का खाका खींचने की कोशिश

DEHRADUN: राज्य की कांग्रेस सरकार ने इस चुनावी साल यानि वित्तीय वर्ष में प्रदेश के फ्0 हजार बेरोजगारों को नौकरी देने का वादा किया है। जबकि यह भी कहा है कि उत्तराखंड अधीनस्थ चयन आयोग के लिए ख्क्00 पदों पर चयन प्रक्रिया जारी है। राज्यपाल के अभिभाषण के माध्यम से जहां सरकार ने अपनी उपलब्धियां गिनवाई हैं, वहीं समाज के हर वर्ग के लिए भावी योजनाओं का खाका खींचने की कोशिश की है।

ख्क्00 नौकरियों पर चयन प्रकि्रया जारी

बुधवार को निर्धारित समयानुसार राष्ट्रगान के साथ राज्य विधानसभा का बजट सत्र राज्यपाल डा। केके पॉल के अभिभाषण से शुरू हुआ। बजट सत्र के पहले दिन राज्यपाल डा। केके पॉल के अभिभाषण में फ्0 हजार बेरोजगारों को रोजगार देने के वादे के साथ ही इक्कीस सौ पदों पर चयन प्रक्रिया जारी होने की बात कही गई है। इसके अलावा कहा गया है कि पिछले तीन सालों में सकल घरेलू उत्पाद की दर क्क्, क्ख्, क्ख्.7 प्रतिशत रहने, ख्0क्भ्-क्म् के लिए अग्रिम अनुमानों के अनुसार प्रति व्यक्ति आय प्रचलित मूल्यों पर क्.भ्भ् लाख रुपए होने का दावा किया गया है। वहीं राज्य की साक्षरता दर राष्ट्रीय औसत से अधिक, केंद्र के अनुसार राज्य की जन्म दर क्8.ख्, मृत्यु दर म्.ब् तथा शिशु मृत्यु दर फ्क्.0 अखिल भारतीय औसत दर से बेहतर बताई गई है।

जल संकट से उभरने आयाेग का गठन

राज्य के अभिभाषण में कहा गया है कि जल संकट की आशंका को देखते हुए उत्तराखंड विद्युत उत्पादन पर जलकर अधिनियम ख्0क्ख् व उत्तराखंड जल प्रबंधक एवं नियामक अधिनियम ख्0क्फ् दोनों अधिनियमों में संशोधन करते हुए उत्तराखंड जल संशाधन प्रबंधन एवं नियामक आयोग का गठन किया जाना प्रस्तावित है। वहीं मेरा गांव मेरा तालाब योजना के तहत जलाशयों का निर्माण प्रगति पर है। वहीं चार नवीन आयुर्वेदिक चिकित्सालयों की स्थापना, गत अप्रैल से प्रदेश में मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू की गई है। जिसके तहत आठ लाख कार्ड बांटे गए हैं। राज्य में विद्यालयी शिक्षा के अंतर्गत भ्00 आदर्श विद्यालय विकसित किए जा रहे हैं, माध्यमिक शिक्षा के तहत म्क्ख्म् गेस्ट टीचरों की भर्ती होने, विजन ख्0ख्0 के अनुरूप राज्य में उत्कृष्ट वैज्ञानिक मानव संशाधन विकसित करने के लिए विज्ञान धाम परियोजना के तहत क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र का निर्माण किया जा रहा है।

एस्लेहॉल में मल्टीलेवल पार्किंग प्रस्तावित

अभिभाषण में कहा गया है कि सरकार आपदा की दृष्टि से संवेदनशील राज्य में मौसम की सटीक जानकारी के लिए व‌र्ल्ड बैंक व एशियाई विकास बैंक की सहायता से म्ब् स्वचालित मौसम केंद्र की स्थापना प्रस्तावित है। स्मार्ट सिटी योजना पर केंद्र की सहमति के उपरांत कार्य शीघ्र ही शुरू करने, यातायात के लिए फुट ओबर ब्रिज का निर्माण करने, पार्किंग की प्रॉब्लम के लिए एस्लेहॉल में मल्टीलेवल पार्किंग व एमडीडीए द्वारा दून जिले में पीआरटी योजना प्रस्तावित है।

बुजुर्गो को बस में फ्री पास सुविधा

करीब एक घंटे ख्0 मिनट के राज्यपाल के अभिभाषण में देहरादून, ऋषिकेश व हरिद्वार में मेट्रो रेल की कार्यवाही जारी, राज्य में चार हजार से अधिक छूट गए ग्रामों को सड़क मार्गो से जोड़ने, म्भ् साल से अधिक आयु के नागरिकों को परिवहन की बसों में निशुल्क यात्रा उपलब्ध कराने, युवाओं की आमदमी बढ़ाने के लिए राज्य की स्टार्टअप योजना, महिला उद्यमियों के लिए ख्भ् लाख तक के पूंजी निवेश उपादान व्यवस्था करने और महिलाओं को रोजगार देने के लिए हर जिले से प्रांतीय रक्षक दल में भर्ती कर ट्रेंड करने की बात कही गई है।

फोटो इन में हैंअभिभाषण नाम से